X

गोल्ड क्यों

सोने में निवेश - धन की सुरक्षा और मूल्य वृद्धि का शानदार संयोजन

सोने के साथ मानवजाति का मोह उतना ही पुराना है जितनी पुरानी स्वयं मानव सभ्यता है। ऋग्वेद में सोने का संदर्भ समाविष्ट है। रोमनों ने भारत से रेशम और मसाले खरीदने के लिए सोने का उपयोग किया था। अति प्राचीन काल से आधुनिक युग तक - सोना मूल्य का एक विश्वसनीय और सुरक्षित भण्डार रहा है और बना रहेगा

धन की सुरक्षा

धन की सुरक्षा के लिए सोना आदर्श है मुख्यरूप से क्योंकि मुद्राओं और अन्य वित्तीय सिक्योरिटीज़ के विपरीत, इसका मूल्य वास्तविक है। एक मुद्रा का नोट आसानी से फाड़ा या अन्यथा नष्ट किया जा सकता है। दूसरी ओर, सोना एक निष्क्रिय धातु है जिसे नष्ट नहीं किया जा सकता है। अगले 30-40 वर्षों के लिए निवेश की रणनीति बनाते समय ये सब मिल कर सोने को एक आदर्श विकल्प बनाते हैं।

फिज़िकल दीर्घायु के अलावा सोना अपनी दुर्लभता के आधार पर, सदैव एक अनमोल वस्तु रहा है। किसी देश की मुद्रा या किसी ब्लू-चिप कंपनी के शेयर अपना मूल्य देश की अर्थव्यवस्था या कंपनी के प्रदर्शन से प्राप्त करते हैं। सोना स्वभावतः मूल्यवान है, जो इसे धन की सुरक्षा के लिए आदर्श उपकरण बनाता है।

तीसरा, आधुनिक अर्थव्यवस्था में इसकी स्थिति के कारण सोने में निवेश की ओर कदम बढ़ाना, एक अच्छा फैसला हो सकता है। पिछले 100 वर्षों में देखी गई सामान्य प्रवृत्ति यह है कि सोना निवेश का एक सुरक्षित ठिकाना है। आर्थिक और राजनीतिक मुसीबतों के दौरान निवेशक अपने फंड्स को सोने में निवेश करते हैं। चूँकि वैश्विक अर्थव्यवस्था उछाल और गिरावट की एक चक्रीय पद्धति का अनुसरण करती है, इसलिए यह जानना उपयोगी है कि मंदी और आर्थिक गिरावटों के दौरान सोने में निवेश का विकल्प अन्य निवेश विकल्पों को हमेशा ही मात देने की संभावना रखता है।

मूल्य वृद्धि

दीर्घकाल से सोने के मूल्य में ऐतिहासिक रूप से वृद्धि हुई है, यह कई रूपों में आसानी से उपलब्ध है।

एक अलग स्मार्ट विकल्प

एक विविधीकृत पोर्टफोलियो बनाना ही एक समझदार निवेश होता है। एक पोर्टफोलियो जो केवल इक्विटी निवेशों से युक्त है, वो बड़े रिटर्न्स दे सकता है, लेकिन इसमें कुल पूँजी की हानी का भी समान रूप से बड़ा जोखिम है। सोने में निवेश की तरफ कदम बढ़ाना और सोने से संबंधित निवेश विकल्पों में फंड्स वितरित करने से जोखिम को संतुलित करने में ये आपकी सहायता कर सकता है। यही कारण है कि किसी नए अनुभवहीन निवेशकों के लिए, जिन्हें वित्त के बारे में कम ज्ञान या कम निवेश अनुभव है, सोना एक शानदार विकल्प है।

फुटकर और संस्थागत निवेशकों के लिए कई विकल्पों की उपलब्धता के कारण सोने में निवेश अधिक सरल, अधिक सुरक्षित और अधिक आसान हो गया है।

शुरुआत के लिए, कोई वास्तविक सोने के बार्स या सिक्के खरीद सकता है। या, कोई आभूषण में निवेश कर सकता है। अन्य सरल और सस्ते विकल्पों में गोल्ड ईटीएफ की यूनिटों की खरीद, और गोल्ड म्युचुअल फंड में निवेश करना शामिल हैं। खरीददारों को यूनिटें बांटी जाएँगी जिन्हें निवेश के ख़त्म होने पर वास्तविक सोने में परिवर्तित किया जा सकता है।

हाल ही में शुरू की गई गोल्ड मॉनेटाइज़ेशन स्कीम के तहत कोई वास्तविक सोने को भी जमा कर सकता है। मॉनेटाइज़ेशन एक व्यक्ति को सोने के निवेशों पर ब्याज कमाने में मदद कर सकता है वो भी फिज़िकल हानियों या आर्थिक मूल्य में कमी के जोखिम को कम से कम रखते हुए ।

इस प्रकार, ऐसी रणनीति एक संतुलित पोर्टफोलियो बनाने में आपकी सहायता कर सकती है जहाँ भारी-भरकम ज़्यादा जोखिम वाले निवेशों को किसी भरोसेमंद, लाभदायक मार्ग -  सोने – पर फंड्स का वितरण कर के संतुलित किया जाता है।

निष्कर्ष

इस प्रकार, सोने में दोनों तरह के निवेश के सर्वश्रेष्ठ गुण होते हैं और इससे सुरक्षा आश्वस्त होती है।

आपको यह भी पसंद आ सकता हैं

हमें फॉलो करें

चर्चा में

गुढी पाडवा पर सोने का महत्व

अपने भविष्य को मंहगाई से बचाने के लिए सोने में निवेश करें

गोल्ड में इन्वेस्ट करना – आपके पूर्वजों ने भी किया था?

गोल्ड प्राईज

क्या आप जानते हैं?