प्रीवियस आर्टिकल

अपना सोना सुरक्षित तरीके से कैसे खरीदें?

2 मिनट पढ़ें

निवेश
22 Jan 2019

2020 में अपना सोना खरीदने का तरीका बदलें

150 दृश्य 3 MIN READ
Genuine Gold Jewellery Checklist

जैसे-जैसे नया साल नजदीक आ रहा है, वैसे-वैसे यह आपके लिए एक सही समय हो सकता है, कुछ महत्वपूर्ण खरीदारी करने और वित्तीय समझदारी दिखाने का।

आपने अपने जीवन में अनेकों अवसरों पर सोना खरीदा होगा। लेकिन क्या आप यह विश्‍वासपूर्वक कह सकते हैं कि आपने सावधानीपूर्वक आकलन किया और इसे पक्‍का किया कि आपको अपने पैसों का पूरा दाम मिले?

यदि आपको पूरा विश्‍वास नहीं है, तो नीचे दिए हुए कुछ प्रश्न आपको अपने-आप से पूछने चाहिए :

क्या मैंने उस जौहरी से खरीदा था, जो भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) से प्रमाणित है?

हो सकता है कि आपके शहर में बहुत सारे जौहरी हों। तो भी, अपनी खरीद की गुणवत्ता और शुद्धता को पक्‍का करने के लिए, हमेशा बीआईएस-प्रमाणित जौहरी से ही सोने के आभूषण खरीदें।

ऐसा इसलिए है, क्योंकि बीआईएस-प्रमाणित जौहरी ही बीआईएस के हॉलमार्क वाले आभूषण बेचते हैं। जब एक बार कोई जौहरी बीआईएस के यहां पंजीकरण करा लेता है, तो उसे किसी भी बीआईएस से मान्यता प्राप्त परख-क्रिया और हॉलमार्किंग केंद्र से अपने आभूषणों को हॉलमार्क कराने का अधिकार मिल जाता है। इसलिए, इन जौहरियों से की गई खरीदारी ही यह सुनिश्चित करने में मदद करेगी कि आपको केवल कानूनी रूप से हॉलमार्क वाले आभूषण ही मिलें।

आपके शहर के बीएसआई-पंजीकृत जौहरियों की पूरी सूची यहाँ से डाउनलोड की जा सकती है।

क्या मैंने सोने की चीज पर बीआईएस हॉलमार्क को देखा था?

यह सुनिश्चित करने के लिए बीआईएस हॉलमार्क पर देखें कि आप जो सोने का सामान खरीद रहे हैं, वह बीआईएस द्वारा निर्धारित गुणवत्ता दिशानिर्देशों को पूरा करता है कि नहीं। इससे न सिर्फ यह प्रमाणित होता है कि गुणवत्ता मानकों को पूरा किया जाता है, बल्कि सोने की वस्तु की शुद्धता और खरेपन की भी गारंटी मिलती है।

यहाँ बीआईएस हॉलमार्क के 4 चिन्‍ह दिए गए हैं, जिन्‍हें आपको सोना खरीदते समय देखना चाहिए :

Gold Hallmarking- BIS Hallmark, AHC Gold Hallmark, Gold Karatage, Jeweller’s Code

यहाँ बीआईएस हॉलमार्क के 4 चिन्‍ह दिए गए हैं, जिन्‍हें आपको सोना खरीदते समय देखना चाहिए :

क्या मैंने सोने की प्रचलित कीमत को जांचा और खुद उसकी लागत का हिसाब लगाया?

हमेशा सोने की मौजूदा कीमत की जांच करें। Mygoldguide.in/price पर जाएं और उस मूल्य की जांच करें जिसे आप जौहरी द्वारा बताई गई कीमत से सत्यापित कर सकते हैं।

हो सकता है कि अलग-अलग जौहरी आपको अलग-अलग कीमत बताए। ऐसा इसलिए होता है, क्‍योंकि वे अलग-अलग आभूषण संघों द्वारा निर्धारित कीमतों का पालन करते हैं। आप जौहरी से पूछ सकते हैं कि वह किन कीमतों को लागू कर रहा है और फिर संघ की आधिकारिक वेबसाइट से इसका मिलान करें।

क्या मैंने बनाई शुल्‍क का हिसाब लगाया?

बनाई शुल्‍क आमतौर पर सोने की चीज की लागत के 5%-30% के बीच का होता है। लगाए गए बनाई शुल्‍क के बारे में जौहरी से पूछें। याद रखें, बनाई शुल्‍क के लिए सौदेबाजी की जा सकती है।

यह पक्‍का करने के लिए जांच कर लें कि आपसे ज्‍यादा शुल्‍क नहीं लिया जा रहा।

क्या मैंने जड़ी हुई चीज में सोने के वजन की जांच की?

पक्‍का करें कि जौहरी ने सिर्फ सोने के वजन को तौला है, न कि नगों का भी, और सोने की कीमत और नगों का भी अलग-अलग हिसाब लगाया है, ताकि आपसे गलत तरीके से शुल्क न लिया जा सके।

क्या मैंने इनवॉयस माँगा था?

Buy Gold with Invoice for it.

इसी से यह पक्‍का होगा कि शिकायतों का निपटारा कुशलतापूर्वक किया जाए, इसकी जरूरत कभी भी पड़ सकती है।

इसी से यह पक्‍का होगा कि शिकायतों का निपटारा कुशलतापूर्वक किया जाए, इसकी जरूरत कभी भी पड़ सकती है।

यह पक्‍का करने के लिए कि आप अपने आभूषणों को फिर से बनवाने या बेचने का फैसला करने के मामले में किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं चाहते, तो खरीदने से पहले ही सारी शर्तों को जान-समझ लें।

इसलिए, भविष्य में सोना खरीदने से पहले, इस चेकलिस्ट को फिर से पूरा देख लें, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप जितना भुगतान कर रहे हैं, उसका पूरा मौल आपको मिले।

Was this article helpful
Votes with an average with

Thank you for your feedback. We'd love to hear from you how we can improve more. Please login to give a detailed feedback.

Thank you for your feedback. We'd love to hear from you how we can improve more. Please login to give a detailed feedback.

छिपी हुई कहानियां