प्रीवियस आर्टिकल

कनाडा के स्वर्ण सिक्के

2 मिनट पढ़ें

जानें अमेरिका में सोने की बानगी के बारे में

433 दृश्य 2 MIN READ
Rules regulating gold hallmarking in US

सोने की बानगी यह इंगित करती है कि गहने में सोने की मात्रा का आकलन किया गया है और सोना शुद्धता के अंतर्राष्ट्रीय मानकों पर खरा उतरा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर राष्ट्र में सोने की बानगी की प्रक्रिया अलग होती है?

यदि आप विदेश में सोना ख़रीद रहे हैं, तो आपको बानगी लगे सोने की पहचान करना आना चाहिए ताकि आप निश्चित रहें कि आपको मूल्य के अनुरूप ही सोना मिल रहा है।

अमेरिका में, किसी वस्तु की कैरेटेज, यानि खरात मात्रा, गहने के पास ही इंगित स्वतंत्र चिह्न से होती है या फिर मौखिक जानकारी से, ना कि स्वयं वस्तु पर।

हालांकि, यदि इसे चिह्नित किया गया है, तो इसके मूल की पहचान कराने के लिए पास में एक ट्रेडमार्क स्टैम्प भी होना चाहिए। अमेरिका में, पवित्रता को इंगित करने के लिए अकसर कैरेटेज के बदले प्रति हज़ार भागों में बारीकी का प्रयोग किया जाता है।

लेकिन अमेरिका का बानगी लगा सोना दिखता कैसा है?

अमेरिका में, सोने के गहनों के लिए कोई एकल अधिकृत स्वर्ण बानगी प्रक्रिया नहीं है। बल्कि, विभिन्न राज्यों और नगरों में स्वतंत्र परख संस्थाएँ हैं।

ऐसी ही एक संस्था है ज्वेलर्स ऑफ अमेरिका। संस्था के सदस्यों ने अपने स्टोर के द्वार पर अक्षर “जे” लिखा होता है ताकि उनके सोने के आभूषणों की गुणवत्ता और आचार संहिता का पालन करने के दायित्वों की गारंटी देता है।

आभूषण उद्योग के लिए एफटीसी (फेडरल ट्रेड कमीशन) द्वारा दिये गये निर्देश, निम्न चिह्न प्रदान करते हैं:

  • कैरेट, यानि खरात गुणवत्ता चिह्न सोने की शुद्धता इंगित करता है।
  • 10के – 10 कैरेट सोना अमेरिका में पाया जाने वाला सबसे निम्न कैरेट का सोना है, और अन्य धातुओं के अलावा इसमें सोना 41.7% मात्रा में होता है।
  • 14के – 14 कैरेट सोना सोने के गहनों के लिए सबसे प्रचलित सोने की शुद्धताओं में से एक है। 14 कैरेट सोने में 58.5% खालिस सोना होता है।
  • 18के – 18 कैरेट सोने में 75% सोना होता है।
  • 24के – 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध सोना माना जाता है। यह 99.9% सोना होता है।
  • सुनार या दायित्व लेने वाली संस्था का नाम या अमेरिका में पंजीकृत ट्रेडमार्क (नाम, चिह्न या आद्याक्षर) खरात गुणवत्ता चिह्न के पास गढ़ा जाता है।
सम्बंधित: सोना ख़रीदने से पहले जानने योग्य कुछ मूल पद

यदि आपने अमेरिका में सोना ख़रीदा है और आप उसे भारत लाना चाह रहे हैं, तो ज़रूरी है कि आप इसे पढ़कर आवश्यक नियम व विनियम जान लें: सोना लेकर यात्रा करते समय जानने योग्य बातें।

Sources:

Source1Source2Source3

Was this article helpful
7 Votes with an average with -0.4

Thank you for your feedback. We'd love to hear from you how we can improve more. Please login to give a detailed feedback.

Thank you for your feedback. We'd love to hear from you how we can improve more. Please login to give a detailed feedback.

छिपी हुई कहानियां