प्रीवियस आर्टिकल

How is gold jewellery hallmarked?

3 मिनट पढ़ें

निवेश
20 Aug 2019

गोल्ड ईटीएफ निवेश करने से पहले ध्यान रखने वाली जरूरी बातें

113 दृश्य 3 MIN READ
Gold ETF Investment

जैसा कि आप पहले से ही जानते हैं कि सोना एक बेहतरीन पोर्टफोलियो को विविधताओं से भर देता है। यह मुद्रास्फीति और मुद्रा में उतार-चढ़ाव की स्थिति में बचाव का काम भी करता है। पश्चिमी देशों में सभी तरह के ईटीएफ काफी लोकप्रिय हैं और वे इसमें कैसे निवेश कर रहे हैं, यह हमारे लिए भी बहुत प्रासंगिक हो सकता है।

गोल्ड-समर्थित ईटीएफ की इकाइयों का किसी भी व्यक्तिगत स्टॉक के रूप में एक्सचेंज में कारोबार किया जाता है, और गोल्ड ईटीएफ सोने के व्‍यूत्‍पन्‍न अनुबंध होते हैं। गोल्ड ईटीएफ में निवेश करते समय, आप किसी भी भौतिक सोने के मालिक नहीं होते हैं, और न ही इसे बेचने पर भौतिक रूप से पाते ही हैं। गोल्ड ईटीएफ आपको भौतिक रूप से सहेजने के बारे में किसी भी तरह की चिंता किए बिना सोने में इजाफा करने देता है।

Buying Gold ETF for investment

सोना खरीदने के लिए आपके पास अनेकानेक कारण होते हैं, लेकिन गोल्ड ईटीएफ खरीदते समय आपको कई बातों को ध्यान में रखना होगा।

गोल्ड ईटीएफ व्यय अनुपात

ईटीएफ इंडेक्स से संचालित होते हैं, और गोल्ड ईटीएफ के मामले में धन की वृद्धि सोने की हाजिर मूल्‍य से जुड़ी होती है। इससे साफ पता चलता है कि प्रत्यक्ष व्यापार की तुलना में ईटीएफ करना काफी सरल मामला है। उदाहरण के लिए। पश्चिमी ईटीएफ निवेशकों को इसी खास वजह से अपने ईटीएफ खाते पर अतिरिक्त शुल्क का भुगतान नहीं करने की सलाह दी जाती है। अनुभव से अर्जित नियम यह है कि कितने भी शुल्क का, जिसे अक्सर ही "व्यय अनुपात" कहा जाता है, आप एक वर्ष में भुगतान करते हैं, ईटीएफ सिर्फ सोने के हाजिर मूल्‍य पर चलता है। इसलिए आप कम व्यय अनुपात का भुगतान करने का विकल्प चुन सकते हैं और उस वृद्धि को पाना जारी रख सकते हैं, जो सोने से हो रही है।

लेन-देन पर सोने का प्रसार

जब आप ईटीएफ खरीदते या बेचते हैं, तो आपसे किसी ईटीएफ धन प्रबंधक कंपनी द्वारा अक्सर बहुत ही कम शुल्क यानी एक प्रतिशत ही लिया जाता है। हालांकि, यह आपके द्वारा किए गए हरेक ईटीएफ लेनदेन पर लगाया जाता है। इसलिए, ईटीएफ निवेशक आमतौर पर उस धन की तलाश करते हैं, जो आपके ईटीएफ लेनदेन पर कम लेनदेन शुल्क लेते हैं। आपको इस पर पूरा ध्‍यान देना चाहिए कि कम व्यय अनुपात वाला धन चुनते समय, लेनदेन की सीमा बहुत अधिक न हो। नहीं तो, आपके अपने बढ़‍ते खर्चों के कारण, आपको व्यय अनुपात में जो भी बचत हुई है, वह खत्‍म हो जाएगी।

गोल्ड सिक्योरिटी लेंडिंग फीस

यदि लेंडिंग की आय ईटीएफ धारक को मिलती है, तो सिक्योरिटी लेंडिंग उसके लिए फायदेमंद हो सकती है। इस नीति में अन्य निवेशक ईटीएफ जारीकर्ता को शुल्क के एवज में आपके ईटीएफ या उसके हिस्से को उधार ले सकते हैं। यदि जारीकर्ता आपके लिए शुल्क की अनदेखी करता है, तो आप अपने ईटीएफ पर की कमाई गंवा करते हैं। क्या आपका ईटीएफ जारीकर्ता आपके लिए इस लाभ की अनदेखी करता है, तो आपको किसी खास ईटीएफ में निवेश करने से पहले ध्‍यान देने की जरूरत होगी।

गोल्ड ट्रेडिंग वॉल्यूम

अपने लिए गोल्ड ईटीएफ चुनते समय, आपको उन ईटीएफ के ट्रेडिंग वॉल्यूम की जांच करनी चाहिए, जिन्हें आपने छांटा था। कम ट्रेडिंग वॉल्यूम वाले ईटीएफ में विक्रेता द्वारा कोट किए गए मूल्य और खरीदार द्वारा दिए गए मूल्‍य के बीच में बड़ा अंतर मिलता है। दूसरे शब्दों में कहें तो, पूछे गए मूल्य और बोली लगे मूल्य के बीच का अंतर ज्‍यादा होगा। इसलिए, अधिक ट्रेडिंग वॉल्यूम वाले गोल्ड ईटीएफ को चुनने में ही समझदारी है।

गोल्ड ईटीएफ ट्रैकिंग त्रुटि

सोने के हाजिर मूल्‍य और आपके द्वारा देखे गए ईटीएफ के अधिमूल्‍यन के बीच की अधिमूल्‍यन दर में अंतर की तुलना करें। इस अंतर को ट्रैकिंग त्रुटि कहा जाता है। इस अवधि में अंतर जितना कम था, ईटीएफ निवेशकों को उतना ज्‍यादा मिला।

गोल्ड ईटीएफ एसेट अंडर मैनेजमेंट

जैसा कि किसी भी म्युचुअल और एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड के साथ होता है, इन गोल्ड ईटीएफ की कुल एसेट अंडर मैनेजमेंट यानी प्रबंधन के तहत संपत्ति या फंड की तुलना करें। सशक्‍त फंड हमेशा निवेशक के लिए एक आश्वस्ति‍ वाला कारक होता है।

किसी भी निवेशक के लिए गोल्ड ईटीएफ से जुड़ी सुविधा, सुरक्षा और वृद्धि समझदारी भरा विकल्प है, बशर्ते कि वह अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाए या सोने में निवेश के पारंपरिक ढांचे से बाहर निकले। इन चेकप्‍वाइंटों का उपयोग करके और उपलब्ध गोल्ड ईटीएफ के प्रदर्शन की तुलना करके, आप अपने लिए सबसे उपयुक्त गोल्‍ड ईटीएफ को चुन सकते हैं।

Was this article helpful
468 Votes with an average with 0.9

Thank you for your feedback. We'd love to hear from you how we can improve more. Please login to give a detailed feedback.

Thank you for your feedback. We'd love to hear from you how we can improve more. Please login to give a detailed feedback.

छिपी हुई कहानियां