प्रीवियस आर्टिकल

मीनाकारी की प्रक्रिया

7 मिनट पढ़ें

आभूषण
20 Apr 2020

मनभावन मीनाकारी आभूषण और इनकी विभिन्न शैलियां

1307 दृश्य 3 MIN READ

हस्तनिर्मित सोने के आभूषणों का एक रूप है मीनाकारी, जो अपने आपमें बेमिसाल है। शाही क्लासिक से लेकर ठेठ आज के समय तक, मीनाकारी आभूषणों ने सदियों से रानियों, मशहूर हस्तियों और दुल्हनों को एक-जैसा सजाया-संवारा है। कभी तड़क-भड़क-से, कभी सौम्‍य-से, माना जाता है कि मीनाकारी के रंगों ने हमेशा ही महिला की आंतरिक भावनाओं और भंगिमाओं को अभिव्‍यक्ति दी है। प्रत्येक मीनाकारी आभूषण भारतीय कारीगरों की प्रतिभा, रचनात्मकता और कौशल का अनूठा नमूना है।

वनस्पतियों और जीवों से प्रेरित इसकी जटिल कलाकृति ही इस शैली को खास बनाती है।. The Meenakari jewellery work मीनाकारी का कला-रूप सोने के एक तय ढांचे के बरअक्‍स रंगों का कैलाइडोस्‍कोप है। यह रंगीन-कांच जैसा हो जाता है, जो विशिष्ट और चमकदार दोनों ही है। मीनाकारी का नाम 'मीनू' से बना है, जिसका फ़ारसी में अर्थ है — देवलोक या स्वर्ग, और 'मीना' का अर्थ हुआ स्वर्ग का नीला रंग।

मीनाकारी आभूषणों की शैलियां

मीनाकारी आभूषण के विभिन्न शैलियां समय के साथ विकसित हुई हैं, और यह सोने के साथ रंगों का मिलन है, जो एक-दूसरे को जोड़ते भी हैं और अलग भी करते हैं।

खुला मीना

मीनाकारी आभूषण की इस शैली में प्रकृति में आमतौर पर पाए जाने वाले 4 रंगों — लाल, नीला, हरा और सफेद का बहुत खूबसूरती से आपस में तालमेल बैठाया जाता है। ख़ुला मीना को अलग-अलग तरह के डिज़ाइनों और मोटिफों को बनाने के लिए पीले सोने पर रंगीन तामचीना यानी मीना की एक पतली-सी परत लगाई जाती है। इस्‍तेमाल की गई तामचीनी पारभासी होती है, यही वजह है कि सोने की चमक से हर रंग चमकता है।

Meenakari Bangles

आभूषण के लिए आभार : गीत ज्वेल्स, जयपुर

बंद मीना

खुल मीना के विपरीत, बंद मीना शैली में पीले सोने के आधार पर अपारदर्शी तामचीनी की मोटी परत लगाई जाती है। यह तामचीनी सोने के आधार को ढंक देती है, लेकिन सोने के फ्रेम उघड़े होते हैं, जिनमें रंगों को बहुत ही आकर्षक, बहुत ही बारीकी से भरा जाता है। मीनाकारी आभूषणों की इस शैली में बहुत ही कलात्मक ढंग से उन रंगों को जोड़ा जाता है, जो अन्य रंगों को मिलाकर बनाए जाते हैं, जैसेकि तोतिया, गुलाबी और फ़िरोज़ी रंग।

Gold Meenakari Necklace Set

आभूषण के लिए आभार :नेमीचंद सोनी मैन्‍यूफैक्‍चरर्स, जयपुर
संपर्क नंबर 0141-2573760, 0141-2310120

Meenakari Gold Necklace

आभूषण के लिए आभार : नेमीचंद सोनी मैन्‍यूफैक्‍चरर्स, जयपुर
संपर्क नंबर 0141-2573760, 0141-2310120

पंचरंगा मीना

रंगों की कलात्मक पैलेट यानी पंचरंगा, पांच रंगों को मिलाकर बनाई जाती है, जिनमें से तीन रंग सफेद, लाल और हरे होते हैं और दो रंग नीले रंग के दो शेड होते हैं। पांच अलग-अलग तामचीनी रंगों का यह संयोजन पंचरंगा मीना की एक बहुत ही सुस्‍पष्‍ट अभिव्‍यक्ति होता है। आभूषणों की इस मीनाकारी शैली में शुद्ध सोने की किनारी आकर्षण को बढ़ा देती है और बाकी के सभी पांच रंगों को मुखर कर देती है। पंचरंगा मीना की चीजों की चमक किसी भी पोशाक, कार्यक्रम या अवसर को रौशन कर सकती है।

Meenakari Gold Jewellery Designs

आभूषण के लिए आभार : गोविंद एमएस ज्वैलर्स एंड मैन्युफैक्चरर्स, जयपुर
संपर्क नंबर +9197999 98981

Meenakari Bridal Jewellery

आभूषण के लिए आभार : गीत ज्वेल्स, जयपुर

Meenakari Rings

आभूषण के लिए आभार : डीसी कारेल संस (जयपुर)

गुलाबी या बनारसी मीना

गुलाबी मीना वाराणसी (बनारस) से आई मीनाकारी आभूषण की मार्के की शैली है और यह आपके आभूषणों की ज़रूरतों को पूरा करने का काम करती है। जहां गुलाबी मीना में गुलाबी रंग तामचीनी डिजाइन का मुख्‍य रंग होता है, वहीं इसके चारों ओर पैटर्न को पूरा करने के लिए अन्य रंगों को इस्‍तेमाल किया जाता है। मीनाकारी आभूषणों की इस विशिष्ट शैली के कारीगर अपने शिल्प पर बहुत गर्व करते हैं और इस शैली को भौगोलिक सूचकांक (जीआई) टैग भी दिया गया है।

Meenakari Neckalce Jewellery

आभूषण के लिए आभार : गीत ज्वेल्स, जयपुर

Meenakari Gold Necklace Design

आभूषण के लिए आभार:गीत ज्वेल्स, जयपुर

Meenakari Gold Earring Design

आभूषण के लिए आभार : डीसी कारेल संस (जयपुर)

मीनाकारी आभूषण की प्रत्येक शैली अनूठी और मनमोहक है, और प्रत्येक आभूषण इस बात का प्रमाण है कि सोने के आभूषणों की जैसी कारीगरी या दस्‍तकारी भारत में है, वैसी दुनिया में कहीं और नहीं हो सकती।

Was this article helpful
254 Votes with an average with 1

Thank you for your feedback. We'd love to hear from you how we can improve more. Please login to give a detailed feedback.

Thank you for your feedback. We'd love to hear from you how we can improve more. Please login to give a detailed feedback.

छिपी हुई कहानियां