अगला लेख

सोने की सही कीमत कैसे जानें

2 मिनट पढ़ें

सोने के आभूषणों के प्रति रुझान, जो समय की सीमाओं के पार है

1418 दृश्य 2 MIN READ
Evergreen Gold Jewellery Designs

चूंकि भारतीयों का सोने के प्रति प्रेम शाश्‍वत है, इसलिए सोने के आभूषणों के नित नए डिजाइन और रुझान विकसित हो रहे हैं। हर बीते साल के साथ, आभूषण के मौजूदा डिजाइनों के रुझानों में बड़ी संख्या में नए डिजाइन और रुझान जुड़ जाते हैं।

हालांकि, सोने के कुछ आभूषण ऐसे हैं जो हर महिला के आभूषणों के संग्रह में बहुत महत्वपूर्ण हैं। आइए, सोने के आभूषणों के कुछ अजर-अमर और सदाबहार डिजाइनों पर एक नज़र डालते हैं।

  1. पत्रक हार और झुमके

    गोल्ड-कट पत्रक के पीस, बारीक तार और परतों ने ट्रेंडसेटर सूची में अपना स्‍थान बना लिया है। ये पीस शादियों, पारिवारिक समारोहों या कॉकटेल पार्टियों के लिए आदर्श हैं।

    सौजन्य: कैरेटलेन
  2. प्रकृति पर आधारित आभूषण

    फूल की आकृति वाली सोने की अंगूठी, सोने की तितली वाले ब्रेसलेट या सोने के पत्तों वाले झुमके में लगी पतली सी चेन; प्रकृति पर आधारित आभूषणों वाले डिजाइन हर महिला के सोने के आभूषणों के संग्रह में पाए जाते हैं। वे हर तरह के सांचे में ढल जाते हैं और हर अवसर पर पहने जा सकते हैं, यही कारण है कि प्रकृति पर आधारित आभूषणों के लिए भारतीय महिलाओं का प्रेम साल-दर-साल बढ़ ही रहा है।

  3. चमकरहित सोने के आभूषण

    इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह कितने साल पुराना है, चमकरहित सोने के आभूषण हरहमेशा स्‍वर्ण प्रेमियों का पसंदीदा रहा है। चमकरहित डिज़ाइन सूक्ष्म, परिष्कृत और सुरुचिपूर्ण होते हैं, यही कारण है कि वे कभी फैशन से बाहर नहीं जाते या न ही जाएंगे।

    सौजन्य: कैरेटलेन
  4. आधुनिक स्पर्श

    सोने के कालातीत आभूषण प्राचीनतम डिजाइनों और पैटर्न तक ही सीमित नहीं हैं, आधुनिक सोने के आभूषणों ने आभूषणों के क्लासिक, कालातीत पैटर्नों के साथ खूबसूरती से सहमेल स्‍थापित किया है। चाहे यह सोने की कॉकटेल अंगूठी हो, प्रचलित सोने की कंठी हो या सोने के चमकने कान के बुंदे हो; भारत के आधुनिक आभूषण भारत के सदाबहार और पारंपरिक आभूषणों के डिजाइनों से प्रेरित हैं। सोने के पारंपरिक भारतीय आभूषणों की महिमा के स्‍पर्श के साथ उनमें अनूठा आधुनिक स्पर्श भी है।

    • कर्ण फूल:
    • कंठी:
    • कॉकटेल अंगूठी:
      सौजन्य: कैरेटलेन
  5. पूरे शरीर के लिए सोने के आभूषण

    सोने के आभूषणों के पारंपरिक डिजाइनों के अलावा, सोने की नथनी, बाजूबंद और कमरबंद जैसे आभूषण भी भारतीय महिलाओं के सोने के आभूषणों के सदाबहार संग्रह में अपना आकर्षण और जगह बनाए रखते हैं।

    • नथनी:
    • कमरबंद:
    • बाजूबंद:
  6. आदिवासी डिज़ाइन

    सोने के आभूषणों के आदिवासी डिजाइन फैशनेबल बोहो शैलियों से प्रेरित हैं, जिनमें डिजाइनों में मोटे मनके, असंख्‍य रंग, और पशु एवं फूलों की रूपाकृतियां अपनी मौजूदगी का अहसास लिए उपस्थित होते हैं। ये हार, कान की बालियां या कड़े या चुडि़यां हो सकते हैं। ये गूढ़ और बलदार टुकड़े परस्‍पर आकर्षण का सृजन करते हुए बहुत सीधे-सादे तरीके से आपस में जुड़े होते हैं।

    सौजन्य: कैरेटलेन

वैसे तो भारत की पसंदीदा स्‍वर्ण शैली बदलती ही रही है, लेकिन सोने के प्रति इसका प्रेम सदाबहार है और ये डिजाइन सभी बदलते रुझानों का सामना करते हैं। यदि आप कुछ बड़ा और बहुमूल्य खरीदने की सोच रहे हैं, तो यहां आप सोने को खरीदारी को पूरी तरह सुरक्षित बना सकते हैं।

Was this article helpful
Votes with an average with

Thank you for your feedback. We'd love to hear from you how we can improve more. Please login to give a detailed feedback.

Thank you for your feedback. We'd love to hear from you how we can improve more. Please login to give a detailed feedback.

छिपी हुई कहानियां