प्रीवियस आर्टिकल

भारतीय शादियों में गोल्ड का महत्व

1 मिनट पढ़ें

शादी की सालगिरह है? आपकी पत्नी को सोना देने का सबसे अच्छा अवसर

797 दृश्य 4 MIN READ
Marriage anniversary? Perfect occasion to surprise your wife with gold

उसे चमक-दमक पसंद है और जब वह सोने के आभूषण पहनती है तो उसका चेहरा चमक उठता है। हाँ, सोना किसी भी महिला का पहला प्यार होता है और आपकी पत्नी भी इससे अछूती नहीं है। उपहार देने का एक अच्छा विकल्प होने के अलावा, सोना एक आजमाया हुआ निवेश विकल्प भी है। यह मूल्य में लगातार वृद्धि के मामले में समय की कसौटी पर खरा उतरा है। अगर आपकी सालगिरह नजदीक आ रही है, तो यह आपके लिए आदर्श समय है कि आप अपनी पत्नी को सुंदर सोने के आभूषण उपहार में देकर आश्चर्यचकित करने के बारे में सोचें।

इस सालगिरह पर अपनी पत्नी को सोना उपहार में देने के कारण 

✔ आपकी पत्नी के चेहरे पर वो उत्साहपूर्ण, चमकीली और अनमोल मुस्कान
✔ यह एक ऐसा उपहार है जो उसे वित्तीय सुरक्षा प्रदान कर सकता है
✔ और आगे विचार करने पर, एक बढ़िया निवेश विकल्प
✔ एक ऐसा उपहार देना, जिसकी कीमत समय के साथ बढ़ती जाए

सोना एक सम्पत्ति है

एक ओर जहाँ डिजाइनर बैग या इत्र या कपड़े कुछ दिनों में खराब या खत्म हो जाते है, वहीं सोना ही एकमात्र ऐसा उपहार है, जिसका मूल्य समय के साथ बढ़ता जाता है। आपके लिए सबसे अच्छी बात यह है कि आपके पास सोने में निवेश करने के लिए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष अनेक विकल्प हैं। आप अपनी पत्नी को सोना भौतिक रूप में उपहार में दे सकते हैं या गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) दे सकते हैं, जो इन दिनों एक निवेश विकल्प के रूप में अत्यधिक लोकप्रिय हो रहे हैं।

सोना सुरक्षा है

सोना बहुमुखी है और सार्वभौमिक मूल्य रखता है। इसका मतलब है कि आपका निवेश तब उपयोगी होगा जब आपको इसकी सबसे ज्यादा जरूरत होगी और जहाँ आपको इसकी सबसे ज्यादा जरूरत होगी। लगातार बढ़ती महंगाई से बचाव का सबसे अच्छा माध्यम सोना हो सकता है जो आप अपनी पत्नी को प्रदान कर सकते हैं। ऐसा सिर्फ इसलिए है क्योंकि सोने की कीमतों में आम तौर पर अन्य कमोडिटी की कीमतों में वृद्धि के साथ वृद्धि होती है। सोना रख कर आपकी पत्नी हमेशा सुरक्षित महसूस करेगी।

सोना भविष्य में मदद कर सकता है

सोना अत्यधिक मूल्यवान है और दीर्घकालिक निवेश के लिए एक महत्वपूर्ण मार्ग है। सोने में छोटा और नियमित निवेश आपके बच्चों की शिक्षा, शादी और आपकी सेवानिवृत्ति की योजना बनाने में काफी मददगार साबित होगा। इस प्रकार, शादी की सालगिरह पर पत्नी को उपहार देने के लिए सोना आदर्श है।

सोना कई तरह के विकल्पों में उपलब्ध है

सोना कई तरह से उपहार में दिया जा सकता है, जैसे भौतिक सोना, पेपर गोल्ड और डिजिटल गोल्ड। भौतिक सोना सबसे सामान्य रूप है और इसे आभूषण, सोने के सिक्के और सोने की छड़ के रूप में उपहार में दिया जा सकता है। आप गोल्ड म्यूचुअल फंड और गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) में निवेश करके पेपर गोल्ड गिफ्ट कर सकते हैं। डिजिटल सोना निवेश का एक नया रूप है, जहाँ आप मोबाइल वॉलेट प्लेटफॉर्म के माध्यम से 24-कैरेट सोना खरीद सकते हैं और इसे डिजिटल रूप में जमा कर सकते हैं।

सालगिरह के लिए उपहार स्वरूप सोने के आभूषण संबंधी सुझाव

अपनी भावनाओं को व्यक्त करने और अपनी पत्नी को अपनी शादी की सालगिरह पर विशेष महसूस कराने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक सोना है। आइए हम कुछ बेहतरीन सोने के आभूषण उपहार विकल्पों पर नजर डालें, जिन्हें आप एक्सप्लोर कर सकते हैं: 

1.    लव पेंडेंट: कालानिरपेक्ष और क्लासिक, लव पेंडेंट उपहार का एक बेहद लोकप्रिय विकल्प है। आप उन्हें कस्टमाइज़ करवा सकते हैं और लॉकेट के अंदर आप दोनों की तस्वीरें भी डाल सकते हैं। अगर आप अपनी पत्नी को सोने के आभूषण उपहार में देना चाहते हैं तो लव पेंडेंट एक आदर्श विकल्प है।

gold jewel

2.    इन्फिनिटी ब्रेसलेट या नेकलेस: इन्फिनिटी ब्रेसलेट और नेकलेस शाश्वत प्रेम का प्रतीक हैं। प्रतिबद्धता के इस खूबसूरत प्रतीक के माध्यम से अपनी पत्नी के लिए अपना स्नेह व्यक्त करने का इससे बेहतर तरीका और क्या हो सकता है? इसे किसी विशेष पहनावे के हिस्से के रूप में या रोजाना पहना जा सकता है, जिससे यह आपकी पत्नी के लिए एक आदर्श आभूषण बन जाता है।

gold jewel

3.    कीमती रत्न का हार: सोने और कीमती रत्नों से बने हार कृपा का प्रतीक हैं। आप पेंडेंट के रूप में एक रत्न लगाने के लिए हार को कस्टमाइज़ करा सकते हैं या हार के चारों ओर सेट किए गए कई स्टोन का विकल्प चुन सकते हैं। आपकी पत्नी के लिए यह सोने का उत्कृष्ट उपहार ट्रेडिशनल के साथ-साथ कैजुअल पोशाकों के लिए एक आदर्श विकल्प है।

gold jewel

 

4.    यात्रा हार: सोने का यात्रा हार आपके साथी के साथ किसी विशेष क्षण, सपने या यात्रा का प्रतीक है। यह आपकी पत्नी के लिए सालगिरह का एकदम सही तोहफा है, क्योंकि यह आप दोनों की खूबसूरत यात्रा की एक सांकेतिक याद के रूप में काम करेगा।

gold jewel

5.    इटर्निटी रिंग: इटर्निटी रिंग या इन्फिनिटी रिंग सोने से बनी एक सुंदर अंगूठी होती है, और कभी-कभी इसके चारों ओर स्टोन भी सेट किए जाते हैं। अंगूठी का चक्र इटर्निटी को दर्शाता है और पत्नी को शादी की सालगिरह पर उपहार देने के लिए एकदम सही आभूषण है।

gold jewel

Jewellery Credits: Caratlane

सोना आपकी पत्नी के दिल में हमेशा एक खास जगह रखेगा। तो, आगे बढ़ें, उपहार देने के लिए सोने के आभूषण चुनें, और इसे यादगार सालगिरह बनाएँ!

Was this article helpful
Votes with an average with

Thank you for your feedback. We'd love to hear from you how we can improve more. Please login to give a detailed feedback.

Thank you for your feedback. We'd love to hear from you how we can improve more. Please login to give a detailed feedback.

छिपी हुई कहानियां