Published: 04 नवंबर 2021

रक्षा बंधन पर सोना कैसे आदर्श उपहार हो सकता है

रक्षा बंधन भारतीय उपमहाद्वीप में बहुत श्रद्धा से मनाया जाने वाला त्योहार है। और ऐसे समय में जब अधिकांश रिश्ते नाजुक होते हैं, भाई-बहन का रिश्ता इतना अटूट होता है जिस पर आप जीवन भर भरोसा कर सकते हैं। रक्षा बंधन अधिकांश परिवारों के लिए एक भव्य संबंध है, क्योंकि वे भाइयों और बहनों के बीच के बंधन का सम्मान करते हैं चाहे वे खून के रिश्ते हों या नहीं। लोग अपने बेहतरीन पारंपरिक परिधान, सही आभूषण के साथ सहायक सामग्री पहनते हैं और मिठाई, भोजन और उपहारों के आदान-प्रदान के साथ उत्सव को मानाते हैं। और भाइयों और बहनों के बीच के अटूट रिश्ते के प्रतीक के लिए सोने से बेहतर उपहार शायद कुछ भी नहीं है। सौभाग्य से, सोना एक असाधारण विकल्प है और विभिन्न रूपों में उपलब्ध है, इसलिए सही उपहार खोजना ज्यादा कठिन नहीं है। 

पारंपरिक रास्ते पर चलें

यदि आप सोने के आभूषण खरीदने के लिए नए हैं या अपने भाई-बहन के पसंद के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो सोने के सिक्के या बार सबसे अच्छे विकल्प हैं। ये न सिर्फ मूल्यवान होते हैं, बल्कि उन्हें पिघलाकर आपके भाई-बहन की पसंद और स्टाइल के आभूषण भी बनाए जा सकते हैं। सोने के कुछ खुदरा विक्रेता इस अवसर के लिए उपहार को अधिक यादगार और उपयुक्त बनाने के लिए सोने के सिक्कों और बार पर राखी के विशेष डिजाइन भी तैयार करते हैं।

सोने की राखी

 gold jewellery
Jewellery Credits: Vaibhav Jewellers 

पिछले कुछ वर्षों में, उपहार के तौर पर सोने की राखी देने का चलन काफी लोकप्रिय हो गया है। ये राखी आपके स्नेह की निशानी से कहीं अधिक हैं; सोना उन्हें सदा के लिए एक यादगार बना देता है। आमतौर पर भाई को राखी बांधी जाती है, भारत के कुछ हिस्सों में लुंभा राखी भी मनाते हैं, जिसमें भाभी को भी उपहार के तौर पर राखी बांधने की प्रथा है। आज के दौर में फूलों के पैटर्न और आध्यात्मिक प्रतीकों से लेकर समकालीन अमूर्त रूपांकन और भी बहुत कुछ, सुंदर डिजाइनों में सोने की राखियों की एक विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध हैं। आप इन राखियों को विशेष रूपांकनों या आद्याक्षर के साथ भी कस्टमाइज कर सकते हैं ताकि वे पेंडेंट के रूप में भी इस्तेमाल किए जा सकें।

सोने के कड़े

 gold jewellery
Jeweller Credits: Gold kada Plain (Curated by the Brand Poonam Soni)

कड़ा अपनी कालातीत अपील के कारण पुरुषों में अत्यधिक लोकप्रिय है। सभी प्रकार की पोशाकों की प्रशंसा करने में सक्षम, आप अपने भाई को एक सोने का कड़ा उपहार में देने पर विचार कर सकते हैं जो प्रेम, करुणा और पवित्रता से भरे एक अंतहीन रिश्ते का प्रतीक है। आप उसपर कोई विशेष संदेश या अपने भाई का नाम लिखवाकर उपहार को निजीकृत भी कर सकते हैं।

ब्रेसलेट्स या इयररिंग्स

 gold jewellery
Jeweller Credits: Gold Kada Plain (Curated by the Brand Poonam Soni)

यदि आप अपनी बहन के लिए एक सुंदर उपहार की तलाश में हैं, तो सोने से बनी खूबसूरत चांदबाली एक उत्कृष्ट उपहार है। जैसा कि नाम से ही पता चलता है, चांदबाली अर्धचंद्राकार झुमके होते हैं, जो अक्सर क्रिस्टल या रत्नों से जड़े होते हैं और मोतियों से सजे होते हैं। उनका नाजुक लेकिन उत्सवपूर्ण डिज़ाइन उन्हें त्योहार के पारंपरिक अवसरों के लिए एकदम सही बनाता है। कुछ ज्यादा बहुमुखी के लिए, एक सोने का ब्रेसलेट - या तो सिर्फ सोने का या फिर हीरे या अन्य रत्नों से जड़ा हुआ - पारंपरिक और समकालीन परिधान के साथ बहुत उपयुक्त रहेगा।

डिजिटल गोल्ड

 smartphone
 

सोने का एक वर्चुअल रूप जिसे आप उपहार में दे सकते हैं वह है डिजिटल गोल्ड। 24 कैरेट के सोने को सुरक्षित रूप से रखने करने की चिंता किए बिना निवेश करने का यह एक बेहतरीन विकल्प है। जब आपडिजिटल गोल्डमें निवेश करते हैं, तो इसे आपके स्वामित्व के तहत MMTC-PAMP वॉल्ट में स्टोर किया जाता है। इसे MMTC-PAMP से 24 कैरेट या 999.9 शुद्धतम सोने के सिक्कों या सिल्लियों के रूप में किसी भी समय भुनाया जा सकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि डिजिटल सोना खरीदते समय आपको कोई लेनदेन शुल्क या मेकिंग शुल्क नहीं देना होता। इसके अतिरिक्त, आप कई मोबाइल भुगतान विकल्पों और नेट बैंकिंग के माध्यम से किसी भी राशि का सोना खरीद सकते हैं। 

निष्कर्ष

सोना रक्षा बंधन के लिए उपहार देने का एक अच्छा विकल्प है, न केवल इसलिए कि यह पारंपरिक है, बल्कि इसलिए भी कि यह बहुमुखी है, और समय के साथ इसकी कीमत बढ़ती रहती है, जिससे आपके प्रियजनों के लिए मुद्रास्फीति से सुरक्षा सुनिश्चित होती है। चाहे आप आभूषण, सिक्के, गोल्ड ETF, डिजिटल सोना, या सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करें, सोने का उपहार रक्षा बंधन के त्योहार की तरह ही पवित्र होता है। जब आप उपहार में सोना देते हैं, तो आप जीवन भर की सुरक्षा और एक ऐसा क्षण भी उपहार में देते हैं जो सदा के लिए रहेगा।