आभूषण
04 Nov 2021

सोने की आभूषण को इस तरह से पहनना जो आप पर सबसे ज्यादा जंचे

729 दृश्य 5 MIN READ
gold jewellery

ज्यादातर महिलाओं के लिए, सोने के आभूषणों की कीमत उसके दाम से कहीं अधिक होती है। पारंपरिक मायनों में, यह एक भावना है, जो अक्सर परिवार के सदस्यों में पीढ़ी दर पीढ़ी आगे बढ़ती है। आधुनिक महिला के लिए, सोना एक बेहतर निवेश विकल्प और शो-स्टॉप स्टाइल स्टेटमेंट दोनों के रूप में काम कर सकता है। 

हालांकि, आपके सोने के आभूषणों का वैसा ही प्रभाव हो, इसके लिए आपको इसे सही तरीके से पहनना चाहिए। बाजार में उपलब्ध कई डिज़ाइनों में से आप हर अवसर के लिए एक अलग डिज़ाइन चुन सकते हैं। यहाँ वे कारक हैं जिन पर आपको अपने सोने के आभूषणों का चयन करने से पहले विचार करने की आवश्यकता हो सकती है।

अपने परिधान के रंग पर विचार करें

Woman wearing gold jewellery

Jewellery Credits: Signature jewellery by Poonam Soni 

यह सुनिश्चित करने के लिए कि सोने के आभूषण आपके पहनावे के साथ मैच करें, इस पर पूरा ध्यान दें कि यह विभिन्न रंगों के साथ कैसे मेल खाता है। जबकि सभी प्रकार का सोना (पीला सोना, सफेद सोना और गुलाबी सोना) काले जैसे सामान्य रंग के साथ अच्छे लग सकते हैं, लेकिन अन्य रंगों के साथ शायद वो इतने अच्छे न लगें। यहां देखें कि तटस्थ (न्यूट्रल), पेस्टल और बोल्ड परिधानों के साथ किस तरह के सोने के आभूषण सबसे अच्छे लगते हैं।

  • तटस्थ (न्यूट्रल) रंग - ऐसे परिधान जो भूरे, सफेद, बेज या नेवी जैसे गहरे रंग के होते हैं, उनपर गुलाबी या सफेद सोने के आभूषण बहुत अच्छे से मैच करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक बेज ऑफ-शोल्डर पहनना चाह रहे हैं, तो आप इसे अपने कंधों और कॉलरबोन पर ध्यान आकर्षित करने के लिए गुलाबी सोने के पेंडेंट का उपयोग कर सकते हैं। भूरा या सफेद बॉडीकॉन ड्रेस दिन में गुलाबी सोना और हीरे के स्टड्स के साथ या रात में सफेद सोने के शोल्डर डस्टर्स के साथ अच्छी तरह पेयर होंगी।
  • पेस्टल रंग - पीला सोना, जो काफी चमकीला होता है, पूरी तरह से म्यूट और सुखदायक पेस्टल रंगों के साथ बहुत अच्छा लगता है। हल्के गुलाबी, लैवेंडर, स्काई ब्लू या लेमन येलो के आउटफिट के साथ सोने के हूप इयररिंग्स या सोने की मोटी चेन के साथ पेयर करने से निश्चित रूप से रंग को निखारने में मदद मिलेगी। वास्तव में, कुछ आधुनिक दुल्हनें पारंपरिक लाल और मैरून रंग की तुलना में पेस्टल रंगों को ज्यादा पसंद करती हैं क्योंकि ये रंग पारंपरिक पीले सोने के आभूषणों के साथ बहुत सुंदर लगते हैं।
  • बोल्ड रंग - कुछ अवसरों पर बोल्ड स्टाइल स्टेटमेंट बनाने की आवश्यकता होती है - जैसे कि ब्रिक रेड, फॉरेस्ट ग्रीन या फ्यूशिया पिंक जैसे रंगों में हाल्टर या शीथ ड्रेस। हालांकि सफेद और पीला सोना इस तरह के आउटफिट के साथ बहुत अच्छा लगेगा, लुक में कुछ अलग करने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, एक साधारण ब्रेसलेट के बजाए, अपने पहनावे से मेल खाने के लिए मैचिंग रत्नों के साथ एक बोल्ड ब्रेसलेट पर विचार करें। या फिर, आप दिन-रात के लुक के लिए क्लासिक टेनिस ब्रेसलेट पहन सकते हैं ताकि लुक को और बेहतर बनाया जा सके।

अपनी त्वचा के अंडरटोन को ध्यान में रखें

आपकी त्वचा का रंग एक अन्य कारक है जिस पर आपको सोने के आभूषण चुनते समय विचार करना चाहिए ताकि आपकी खूबसूरती निखर कर आए। त्वचा के रंग को मोटे तौर पर तीन श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है - वार्म, न्यूट्रल और कूल। आपकी त्वचा की रंग के आधार पर सोने के आभूषण चुनने में आपकी मदद करने के लिए यहां एक मार्गदर्शिका दी गई है।

  • वार्म टोन की त्वचा –यदि आपकी त्वचा का टोन वार्म है तो आप गौर कर सकते हैं कि आप आसानी से टैन हो जाते हैं और आपकी नसें हरी या जैतून के रंग जैसी दिखती हैं। वार्म टोन की त्वचा के लिए पीले सोने के आभूषण अच्छे से मैच करते हैं। अपने रंग को उभारने के लिए शादी के लहंगे के साथ कुंदन पत्थरों से अलंकृत एक पारंपरिक सोने के चोकर पहनने पर विचार करें।
  • कूल टोन की त्वचा – यदि आपकी त्वचा का टोन कूल है, तो आप गौर कर सकते हैं कि धूप में आपकी त्वचा लाल हो जाती है या आसानी से बर्न हो जाती है, और आपकी नसें नीली या बैंगनी दिखाई दे सकती हैं। इस टोन की त्वचा पर सफेद सोने के आभूषण बहुत अच्छे लगते हैं। पॉलिश्ड, प्रोफेशनल लुक के लिए सफेद सोने में हीरे जड़े स्टड्स को वेस्टर्न फॉर्मल के साथ पेयर करें।
  • न्यूट्रल टोन की त्वचा – यदि आप नहीं समझ पा रहे हैं कि आपकी नसें किस रंग की दिखती हैं, तो आपकी त्वचा न्यूट्रल टोन वाली हो सकती है। इस टोन की त्वचा पर गुलाबी सोने सहित सभी रंगों के सोने के आभूषण अच्छे लगेंगे। किसी भी रंग के सोने का पेंडेंट कमबैक ब्रंच लुक के लिए एक आदर्श विकल्प होगा।

अपनी व्यक्तिगत स्टाइल और अवसर पर विचार करें

 gold jewellery

यह भी याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपके द्वारा पहने जाने वाले आभूषण इस अवसर के अनुरूप होने चाहिए। यदि आप अपने कार्यालय में या पेशेवर कार्यक्रमों के लिए सोने के आभूषण पहन रहे हैं, तो कम से कम और छोटा आभूषण का उपयोग सही हो सकता है। उदाहरण के लिए, आप सूट के साथ हीरे से जड़े सोने के झुमके की एक छोटी जोड़ी और एक पतला ब्रेसलेट पहन सकते हैं जो आपकी पोशाक पर अच्छे लगें।

इसी तरह, कैजुअल या अपस्केल पार्टियों और आयोजनों के लिए सोने के स्टेटमेंट आभूषण पहनें जो सबसे अलग हों और आपको एक बोल्ड लुक दे। उदाहरण के लिए, यदि आप कॉकटेल पोशाक पहन रहे हैं, तो आपको केवल बोल्ड झुमके और लोगों को आकर्षित करने के लिए एक अंगूठी पहननी चाहिए।

सोने के आभूषणों को चुनते समय आपको अपने शरीर के आकार पर भी विचार करना चाहिए, क्योंकि कुछ डिज़ाइन विशिष्ट शारीरिक आकार पर ही अच्छे लगते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके कंधे कम चौड़े हैं, तो पेंडेंट और स्टड या छोटे हूप इयररिंग्स के साथ एक साधारण सोने की चेन अच्छे रहेंगे, हालांकि चोकर्स और मोटे ब्रेसलेट जैसे बोल्ड पीस भी अच्छे रहेंगे। वहीं, अगर आपके कंधे चौड़े हैं तो बड़े नेकपीस और भारी पेंडेंट न पहनें। लटकते हुए झुमके और लंबे हार से लंबाई ज्यादा दिखती है, यह सुडौल या गोल लोगों के लिए उपयुक्त होता है। 

अंत में, अपना समय लें और विभिन्न स्टाइल के साथ प्रयोग करके पता करें कि आपके शरीर के आकार और स्टाइल के लिए क्या उपयुक्त है। 

आपकी व्यक्तिगत स्टाइल और पसंद जो भी हो, आप न केवल अपनी पसंद बल्कि अपने पहनावे के ऊपर अच्छे लगने वाले सोने के आभूषण भी ढूंढ सकते हैं। थोड़ा बहुत रिसर्च करके आप सोने के वैसे आभूषण चुन सकते हैं जो आपकी पोशाक को अगले स्तर तक ले जाते हैं और आपके व्यक्तित्व में चार चांद लगा देते हैं। 

Was this article helpful
2 Votes with an average with 0

Thank you for your feedback. We'd love to hear from you how we can improve more. Please login to give a detailed feedback.

Thank you for your feedback. We'd love to hear from you how we can improve more. Please login to give a detailed feedback.

छिपी हुई कहानियां