Published: 04 नवंबर 2021

अपने अन्य महत्वपूर्ण के लिए सही सोने के आभूषण का चयन कैसे करें?

जब अपने जीवनसाथी या किसी अन्य महत्वपूर्ण व्यक्ति के लिए विशेष रूप से आभूषण लेने की बात आती है, तो इसके लिए विशेष कौशल की जरूरत होती है। उपहार में सोने के आभूषण देना एक अच्छा विचार है क्योंकि सोने का एक स्थायी मूल्य होता है और यह पवित्रता और प्रेम का प्रतीक होता है। लेकिन आप किसी विशेष अपने के लिए खरीदारी करते समय सही आभूषण कैसे चुनते हैं, चाहे वह पुरुष हो या महिला? अपने साथी के लिए सोने के आभूषण खरीदने के लिए यहां एक व्यावहारिक मार्गदर्शिका दी गई है।

महिलाओं के लिए:

1.    उनके स्टाइल पर अच्छे से ध्यान दें

Woman wearing gold jewellery

Jewellery Credits: Horse studs (Curated by the Brand Poonam Soni) 

यदि आपने उनकी व्यक्तिगत शैली को करीब से देखा है, तो आप समझ पाएंगे कि उन्हें किस प्रकार के सोने के आभूषण पसंद हैं। आप उनकी पसंद का पता लगाने के लिए उनकी अलमारी को देख सकते हैं - यदि वह अनौपचारिक, न्यूनतर शैली पसंद करती है, तो साधारण डिजाइन, न्यूनतम अलंकरण और स्लीक फिनिश में हल्के सोने के आभूषणों का चयन करना बुद्धिमानी हो सकती है। लेकिन यदि उनकी शैली अधिक तेजतर्रार या बोहेमियन है, तो वे ज्यादा डिजाइन या कीमती पत्थरों के साथ चंकी सोने के आभूषण पसंद कर सकती हैं।

2.    एक पिंट्रेस्ट बोर्ड बनाएं

 gold jewel
Jewellery Credits: DC Karel & Sons (Jaipur)

यदि आप अपना रिसर्च जल्दी शुरू करते हैं, तो आपके पास उपहार चुनने या उसे कस्टमाइज करने के लिए ज्यादा सोच विचार कर सकते हैं और आपके पास ज्यादा विकल्प भी होंगे। पिंट्रेस्ट में क्लासिक से लेकर समकालीन डिज़ाइनों तक, सोने के आभूषणों के ढेर सारे विकल्प होते हैं।

क्या उन्होंने सिल्वर स्क्रीन पर या रेड कार्पेट पर किसी अभिनेत्री के विशिष्ट लुक की प्रशंसा की है? इन विचारों और इमेज को पिन करते रहें; आप उन्हें संदर्भ के रूप में उपयोग कर सकते हैं जब आपको समान डिजाइन वाले सोने के आभूषणों की खरीदारी करने की आवश्यकता होती है। यदि आप समान डिज़ाइन चाहते हैं तो आप उन्हें कस्टम-मेड भी करवा सकते हैं।

3.    अपने परिवार या दोस्तों की राय लें 

दोस्त और परिवार (विशेषकर माताएं, बहनें और सबसे अच्छे दोस्त) अक्सर इन बातों को बेहतर जानते और समझते हैं- इसलिए ये आपके लिए जानकारी का सबसे अच्छा स्रोत हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि जब आप उपहार खरीदने का इरादा रखते हैं तो उपहार के लिए आभूषण खरीदते समय उनके सुझावों का ध्यान रखते हैं। इससे न केवल आपको इस समय मदद मिलेगी बल्कि आपके साथी को क्या पसंद और नापसंद है, इस बारे में भी जानकारी मिलेगी, ताकि भविष्य में उनके लिए खरीदारी करना आसान हो जाए। 

पुरुषों के लिए:

1.    उनके अलमीरा पर ध्यान दें

gold cuff links

किस तरह का उपहार उनके लिए सबसे उपयुक्त होगा, यह जानने के लिए उनकी अलमारी और पोशाक को ध्यान में रखें। उदाहरण के लिए, यदि वे औपचारिक शर्ट-एंड-टाई लुक पसंद करते हैं, तो एक सोने की टाई पिन और कफलिंक सेट एक शानदार उपहार होगा। लेकिन यदि उनका स्टाइल अधिक युवा है और वह जैकेट के साथ टीज़ पहनना पसंद करते हैं, तो आप उनके लुक को पॉप बनाने के लिए स्टेटमेंट गोल्ड चेन या सिंगल गोल्ड स्टड ले सकते सकते हैं।

2.    राशि के रत्न

आमतौर पर पुरुष अपने जन्म के रत्न या जन्म के महीने के अनुसार रत्न ज्यादा पसंद करते हैं। आप राशि के रत्न वाले गहनों के लिए अंगूठी, स्टड या कफलिंक कुछ भी ले सकते हैं। यदि आप कोई विशेष रत्न नहीं चाहते तो आप नवरत्न का विकल्प भी चुन सकते हैं। वास्तव में, इस प्रकार के सोने के आभूषण पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए उपहार के रूप में आदर्श विकल्प होते हैं।

3.    समकालीन या बोल्ड डिज़ाइन

man with gold bracelet

पुरुष आमतौर पर आधुनिक, ज्यामितीय आकार या बोल्ड चंकी आभूषण पसंद करते हैं क्योंकि वे अच्छा लुक देते हैं और विभिन्न प्रकार के पोशाक पर अच्छे लगते हैं। कड़ा एक स्मार्ट आभूषण होता है और ये आपको साधारण डिजाइन के साथ सोने में मिल सकते हैं जो विभिन्न प्रकार के पोशाक पर अच्छे लगते हैं। यदि आप अंगूठी खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो पुरुषों के लिए एक लोकप्रिय डिज़ाइन एक फ्लैट टॉप रिंग होता है जिस पर उभरा हुआ डिजाइन हो।

ऐसा क्या है जो दोनों लोगों के काम आ सकता है?

कस्टमाइज किया हुआ आभूषण हमेशा पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए एक शानदार उपहार होता है। यदि आप पहले से अच्छी तरह से योजना बनाते हैं तो अपने उपहार को एक विशेष तिथि, प्रतीक या वाक्यांश के साथ वैयक्तिकृत करना संभव है। चाहे वह आपकी सालगिरह की तारीख हो या एक सार्थक वाक्यांश, एक नक्काशीदार उपहार आपके साथी को दिखाता है कि आपने उनके लिए बहुत ज्यादा सोचा है और यही बात आपके उपहार को और अधिक अद्वितीय और यादगार बनाते हैं।

उपहार देना जोड़ों के लिए एक अंतरंग और यादगार अनुभव हो सकता है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप अपने महत्वपूर्ण साथी को जो सोने के आभूषण उपहार में देते हैं, वह आपके द्वारा किए गए प्रयास और भावना को दर्शाता है।