आभूषण
27 Oct 2021

सोने के गहने: लम्बे समय तक रहने वाली फैशन की पसंद

6440 दृश्य 4 MIN READ
woman wearing gold jewellery

स्थिरता और हरित विकल्पों का महत्व इतना स्पष्ट कभी नहीं रहा, जितना आजकल है। यह फैशन और खुदरा उद्योग में विशेष रूप से सच है, जहाँ खरीदार धीमी फैशन या सर्कुलरिटी की ओर रुख करते हैं। जिम्मेदार खुदरा और सचेत खरीदारी के बारे में चर्चा के बीच, एक फैशन विकल्प जो स्वाभाविक रूप से स्थायी है, वह है गोल्ड ज्वैलरी। 

गोल्ड ज्वैलरी: स्मार्ट और स्थायी

सौभाग्य से, आजकल के स्थिरता के प्रति जागरूक खरीदारों के लिए, गोल्ड ज्वैलरी एक अपराध-मुक्त फैशन विकल्प है, एक ऐसी खरीदारी जो चिरस्थायी है। जब आप किसी स्टाइलिश सोने के झुमके या ब्रेसलेट में निवेश करते हैं, तो यह जीवन भर के लिए होता है। सोना न तो आसानी से मंद पड़ता है और न ही खराब होता है। सबसे कम प्रतिक्रियाशील तत्वों में से एक होने के कारण, सोना समय के साथ न तो खराब होता है और न ही जंग खाता है और न ही अपना आकर्षण खोता है। वास्तव में, कालानिरपेक्ष सोने में निवेश करना, अपनी खुद की विरासत बनाने जैसा है। अधिकांश भौतिक फैशन विकल्पों के विपरीत, इसका मूल्य समय के साथ काफी बढ़ जाता है, जो अक्सर इसे एक विरासत में बदल देता है।

पुन: उपयोग करें, उपयोग का उदृदेश्य बदलें, रिफ्रेश करें 

gold jewellery

सोने के गहनों में बहुत कम हिस्सा है जो बेकार जाता है। ज्वैलरी रिटेलर्स पुराने आभूषण, टुकड़े और कतरन, और हल्के गहनों को नए पीस के बदले में स्वीकार करते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप अपने पुराने आभूषणों को गला कर कोई नई और कन्टेम्परेरी डिज़ाइन बनवा सकते हैं। यह उन ज्वैलरी के लिए आदर्श है जिनका बेकार पड़े हैं या जिनका भावुकतापूर्ण महत्व है। उदाहरण के लिए, किसी पुरानी पैतृक अंगूठी, जो आपकी पसंद के हिसाब से बहुत बड़ी या भड़कीली है, को फिर से डिज़ाइन किया जा सकता है, और परिवार के किसी सदस्य द्वारा दिए गए टूटे हुए झुमके भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं। सोने के गहनों की खूबी यह है कि इसे अंतहीन रूप से फिर से बनाया जा सकता है और इसके मूल्य को कम किए बिना पीढ़ियों तक रखा जा सकता है।

कन्टेम्परेरी, क्लासिक और सदाबहार

Woman wearing gold jewellery

Jewellery credits: Curated by the Brand Poonam Soni

सोने में कन्टेम्परेरी डिजाइनों ने इस मिथक को दूर कर दिया है कि गोल्ड ज्वैलरी केवल विशेष अवसरों या शादियों के लिए होती हैं। बर्थस्टोन पेंडेंड सेट, सोने में बना मोती के झुमके का हल्का सेट, डेलिकेट ब्रेसलेट और स्टेटमेंट चूड़ियाँ प्रदर्शित करती हैं कि मॉडर्न ज्वैलरी डिजाइन ने कैसे पूर्णता हासिल करने के लिए न्यूनतम लेकिन उत्तम दर्जे का लुक हासिल किया है। गोल्ड ज्वैलरी में मैट, सैटिन, हैमर्ड, सैंडब्लास्टेड, रोज़ गोल्ड जैसी विभिन्न प्रकार के फ़िनिश खरीदारों को असंख्य विकल्प प्रदान करती हैं।

ज्वैलरी डिजाइन में नवाचार

Woman wearing gold jewellery

Jewellery credits: Curated by the Brand Poonam Soni

डिटेचेबल या चेंजेबल ज्वैलरी डिज़ाइन गहनों को बनाने का एक अभिनव तरीका है, ताकि आप एक ही ज्वैलरी को कई तरह से स्टाइल कर सकें। नेकपीस, लॉकेट और इयररिंग्स में डिटेचेबल ज्वैलरी सेटिंग्स आपको स्टोन्स या मोटिफ्स को बदलकर और जब भी आप उन्हें पहनती हैं एक नया रूप देकर अपने गहनों में सूक्ष्म परिवर्तन करने देते हैं। उदाहरण के लिए, हार को चोकर्स में बदला जा सकता है, और हाथ-फूल को अंगूठियों और कंगन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

फास्ट फैशन के लिए मारक

Woman wearing gold jewellery

Jewellery credits: Curated by the Brand Poonam Soni

क्या आपने कभी सोचा है कि एक बार धुन खत्म हो जाने के बाद फैशन एक्सेसरीज या कॉस्ट्यूम ज्वैलरी का क्या होता है? फैशन ज्वैलरी के त्यागे हुए पीस केवल तब तक आपके पास पड़े रहते हैं जब तक कि वे खराब होकर कचरे में ना फेंक दिए जाएँ। इसके विपरीत, अपनी सार्वभौमिक और कालानिरपेक्ष आकर्षण के कारण, गोल्ड ज्वैलरी टिकाऊ, जिम्मेदार, मगर फैशनेबल विकल्प प्रदान करती हैं। चूँकि, सोना काफी महंगा होता है, अतः आप केवल गोल्ड ज्वैलरी नहीं खरीदते है; आप इसमें जीवन भर के लिए निवेश करते हैं। सोने को कई अलग-अलग लुक के साथ पेयर किया जाता है, इसलिए आपको किसी पीस को दोहराने की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

पारंपरिक कारीगरी के साथ दस्तकारी 

traditional jewellery craftmanship

Jewellery Credits: Govind MS Jewellers & Manufacturers, Jaipur
Contact No. 097999 98981

पारंपरिक आभूषण श्रमसाध्य रूप से हस्तनिर्मित होते हैं और इनमें सदियों पुरानी शिल्प कौशल तकनीकों जैसे किफिलीग्री, रवा, नक्काशी, कुंदन, मीनाकारी, थेवा आदि को इस्तेमाल किया जाता है। ब्राइडल ज्वैलरी की खरीदारी में इन परंपराओं के एक तत्व को शामिल करना लगभग प्रथा की तरह है, चाहे वह नथ हो या कमरबंद, जो बदले में स्थानीय कारीगरों या'कारीगरी' का समर्थन करता है। उन अनगिनत आभूषण डिजाइनरों के कारण बेहतरीन शिल्प कौशल की विरासत और सोने की ये दुर्लभ कलाएँ अभी भी जीवित हैं, जिन्होंने इन सदियों पुराने शिल्पों को एक आधुनिक, शहरी ट्विस्ट दिया है। 

अनन्त बहुविज्ञता 

Woman wearing gold jewellery

Jewellery credits: Curated by the Brand Poonam Soni

गोल्ड ज्वैलरी का पीस सिर्फ एक एक्सेसरी से ज्यादा होता है। ट्रेंड आ-जा सकते हैं, लेकिन सोना अपने अनेक रूपों में विलासिता, भावनाओं, परंपरा और विरासत का प्रतीक है। किसी असाधारण विरासत में निवेश करें या कम-से-कम चेन और झुमके लें; एक उत्तम दर्जे की, अधिक टिकाऊ अलमारी के लिए सोना सबसे टिकाऊ या असफलता रहित आभूषण विकल्पों में से एक है।

 

Was this article helpful
1 Votes with an average with -1

Thank you for your feedback. We'd love to hear from you how we can improve more. Please login to give a detailed feedback.

Thank you for your feedback. We'd love to hear from you how we can improve more. Please login to give a detailed feedback.

छिपी हुई कहानियां