अपनी माँ को सबसे अनमोल उपहार देने के लिए समझदारी भरा तरीका

281 दृश्य 3 MIN READ
Gold Gift For Mother

मदर्स डे आने वाला है, और आप थोड़े असमंजस में हैं कि इस साल अपनी माँ को क्या उपहार दें और इस दिन को उनके लिए वास्तव में यादगार कैसे बनाया जा सकता है। और जबकि आप यह जानते हैं कि आपके पास से मिलने वाला कोई भी उपहार, भाव या निशानी ही उनकी दुनिया है, तो आप यह पूरी तरह से पक्‍का करना चाहेंगे कि आपका उपहार आपके बंधन जितना ही कीमती हो। उन्‍हें सोने का उपहार दें, जिसे वे अपने दिल के करीब रख सकें और हमेशा के लिए संजो सकें।

और अगर आप अभी सोने के आभूषण खरीदने की स्थिति में नहीं हैं, तो भी आप डिजिटल सोने में निवेश करके अपनी मां को सोना उपहार में दे सकते हैं। आप उतनी ही राशि से निवेश शुरू कर सकते हैं, जितना कि आप अभी कर सकते हैं। डिजिटल सोना 1 रुपए तक का या 0.001 ग्राम तक का सोना निवेश करने का एक बेहतरीन, सुरक्षित और लचीला तरीका प्रदान करता है।

डिजिटल सोना आज कई सुविधाजनक माध्यमों जैसेकि मोबाइल वॉलेट जैसे पेटीएम, फोनपे, मोबिक्विक और गूगल पे जैसे यूपीआई ऐप पर आसानी से पहुंच के योग्‍य है। ये सभी वेबसाइटें या ऐपें सोने के प्रमाणित और अधिकृत विक्रेता हैं, जोकि भारत की सोने की प्रमुख ट्रेडिंग कंपनियों जैसेकि सेफगोल्ड, एमएमटीसी-पीएएमपी और अन्य के साथ मिलकर सोना खरीदने के विकल्प प्रदान करते हैं।

इसलिए, यदि आप अपने करियर की शुरुआत कर रहे हैं या अच्‍छे-से उपहार के लिए पैसा अलग से रखना मुश्किल हो रहा है, तो डिजिटल चैनल आपको समय-समय पर और ढंग से छोटी-छोटी मात्रा में सोने में निवेश करने और इसे आपके डीमैट खाते में समय से जमा करने में मदद करते हैं।

डिजिटल सोने में निवेश के साथ-साथ कई लाभ भी मिलते हैं, जो निम्‍न प्रकार से हैं :

लचीलापन और सुविधाजनक : डिजिटल सोना आपको अपनी इच्छानुसार निवेश करने की सुविधा देता है। आप या तो अपनी मासिक किस्तों के भुगतान की तरह इसमें नियमित रूप से निवेश करने का आदत डाल सकते हैं या जब भी आपके पास कुछ पैसे बचते हैं, तो सोने की कुछ इकाइयाँ खरीद सकते हैं।

शुद्धता की गारंटी : डिजिटल माध्यम से खरीदते समय, आप अपनी खरीद की शुद्धता के लिए आश्‍वस्‍त हो सकते हैं, क्योंकि आपको 99.5% शुद्ध 24-कैरेट सोना मिलता है, जो इलेक्ट्रॉनिक रूप से डीमैट रूप में मिलता है।

पारदर्शी मूल्य निर्धारण : प्रत्येक ऐप आपको पूरी-पूरी पारदर्शिता और आसान तरीके से लेन-देन को पक्‍का करने के लिए सोने की रियल-टाइम में बाजार से जुड़ी दरों को दिखाएगा।

बचाव और सुरक्षा : चूंकि विक्रेता आपके सोने को सुरक्षित, बीमाकृत तिजोरी में संग्रहीत करने के लिए जिम्मेदार है, इसलिए आपको अपनी खरीद की सुरक्षा के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। आप अपने सोने के लिए किसी भी तरह की होल्डिंग लागत को खर्च करने की जरूरत नहीं होगी, और इससे नुकसान या चोरी का जोखिम भी खत्‍म हो जाता है।

संबंधित :ऑनलाइन सोना खरीदने की मार्गदर्शिका

अब जब आप डिजिटल सोने में निवेश करने से होने वाले लाभों को जानते हैं, तो आइए समझते हैं कि आप भौतिक सोने के लिए अपने डिजिटल सोने को कैसे भुना सकते हैं।

इसलिए, यदि आप इस मदर्स डे को वास्तव में कुछ खास बनाना चाह रहे हैं, तो आपको उसी दिन कुछ खरीदने की आवश्यकता नहीं है। आप इस अवसर को उनके भविष्य में निवेश शुरू करने के मौके के रूप में ले सकते हैं। आप अपनी सुविधानुसार डिजिटल सोना खरीद सकते हैं, इसे कुछ वर्षों में जमा कर सकते हैं, इसे भौतिक सोने के लिए भुना सकते हैं और फिर इसे अपनी माँ को उपहार में दे सकते हैं। समय-समय पर डिजिटल सोने में आपके द्वारा किए गए छोटे-छोटे निवेश उन्‍हें बताएंगे कि आप उनके भविष्य के बारे में कितनी बार सोचते रहे हैं।

संबंधित लेख - माँ के लिए सोने में निवेश करने के महत्व को समझना

Was this article helpful
Votes with an average with

Thank you for your feedback. We'd love to hear from you how we can improve more. Please login to give a detailed feedback.

Thank you for your feedback. We'd love to hear from you how we can improve more. Please login to give a detailed feedback.

छिपी हुई कहानियां