अगला लेख

How is gold jewellery hallmarked?

3 मिनट पढ़ें

उनके व्यक्तित्व के अनुसार फादर्स डे का तोहफा

178 दृश्य 4 MIN READ
Gold gifting options to consider this father's day

फादर्स डे आने पर, आप अपने पिता के लिए किसी अच्‍छे-से तोहफे की तलाश कर रहे होते हैं। हालांकि आप उन्‍हें बरसों से जान रहे होते हैं, फिर भी यह बहुत आम चीज है कि आप अपने प्रति निभाई गई उनकी जिम्‍मेदारियों के प्रति अपना आभार दर्शाना चाहते हैं।

जब आप बच्‍चे थे, तो आपने अक्सर ही यह बात बहुत गर्व से कही होगी कि "मेरे पिताजी आपके पिताजी जैसे नहीं हैं", और यही भावना उन्‍हें एक बेहतरीन तोहफा देने का आपका मंत्र हो सकती है! हर पिता का एक खास व्यक्तित्व और रुचि होती है, यही उसे बाकी लोगों से अलग भी बनाती है और जो आपको बहुत पसंद भी होती है। इसलिए, इस बार फादर्स डे को खास बनाएं और एक ऐसा तोहफा चुनें जो उनके व्यक्तित्व का पूरक साबित हो। और ऐसा करने का एक अद्भुत औ अनोखा तरीका है कि उन्‍हें सोने का तोहफा दीजिए।

सभी संस्कृतियों में सोना पीढ़ी-दर-पीढ़ी अपनी महत्‍ता और प्रतीक के रूप में इस्‍तेमाल होने के लिए जाना जाता है। और सोने का तोहफा प्यार, सम्मान और प्रशंसा की अभिव्‍यक्ति का प्रतीक भी माना जाता है। इसमें न सिर्फ अलंकारिक महत्‍ता होती है, बल्कि यह निवेश का भी एक रूप है, क्योंकि सबसे कठिन समय में भी यह अपना वित्तीय मूल्य बनाए रखता है।

टेक-सैवी यानी तकनीकी-प्रेमी पिता

यदि आपके पिता को तकनीकी चीजों के महारथी के रूप में जाना जाता है, तो डिजिटल गोल्ड तोहफे में देकर उन्हें प्रभावित करने का मौका आपके हाथ में है। यह, उन्‍हें यह अहसास कराने का एक छोटा-सा तरीका है कि उनकी विशेषज्ञता वाले क्षेत्र का आप पर कितना प्रभाव है, और उसके लिए उन्‍हें धन्यवाद देने का एक शानदार तरीका तो है ही!

डिजिटल गोल्‍ड क्‍यों?

Digital gold investment

डिजिटल गोल्‍ड सोना खरीदने का आसान और किफायती तरीका है। आप किसी भी खंड में ऑनलाइन 24 कैरेट सोना खरीद, बेच या इकट्ठा कर सकते हैं। ऑनलाइन खरीदा गया हर एक ग्राम डिजिटल गोल्‍ड असली भौतिक सोने के बराबर ही होता है, जिसका बाजार-आधारित सोने की दर पर ऑनलाइन कारोबार किया जा सकता है।

इसलिए, अपने स्थिरता और पारदर्शी मूल्‍यों के चलते डिजिटल गोल्‍ड तकनीकी-प्रेमी और विश्लेषण के क्षेत्र से जुड़े पिता के लिए एक उपयुक्‍त तोहफा है।.

परंपरावादी

यदि आपके पिता तकनीकी और गैजेट्स की जटिलता वालों नहीं, बल्कि किसी सरल पद्धति से काम करना पसंद करते हैं, तो उनको सोने की परत-चढ़ी घड़ी पसंद आएगी।

सोने की परत-चढ़ी घड़ी क्‍यों?

Gold plated watch

आज, एनालॉग घड़ियों को परंपरागत और सम्मान के प्रतीक के रूप में देखा जाता है, और उनमें पुराने समय की आभा का अहसास होता है। वे सरल-साधारण समय की याद दिलाते हैं, जब घड़ियाँ किसी भी अलमारी का एक जरूरी हिस्‍सा हुआ करती थीं। सीधे-सरल पिता को सोने की प्‍लेट-चढ़ी घड़ी पसंद आएगी, क्‍योंकि यह उनकी जरूरत की तो होगी ही, साथ ही उत्तम दर्जे की भी है।

न्‍यूनतावादी

कुछ पिता चमक-दमक वाले तोहफों के शौकीन नहीं होते, और उन्‍हें काम की और उत्तम दर्जे की ही चीजें पसंद आती हैं। ऐसे पिता इस बात पर भी यकीन करते हैं कि बड़ी चीजें छोटे पैकेज में आती हैं। इसलिए, सोने के कफ़लिंक उनके लिए बेहतरीन तोहफा हो सकते हैं।

सोने के कफ़लिंक क्यों?

Gold cufflinks designs

कफ़लिंक का फैशन फिर से लौट आया है, और ये अभी तक प्रबुद्ध स्मार्ट लुक के साथ जुड़े हुए हैं। ये बहुत सौम्‍य पैटर्न में क्लासिक राउंड से लेकर बोल्ड स्क्वायर और आयताकार आकृतियों वाले अलग-अलग न्यूनतावादी डिजाइनों में मिलते हैं। अपने पिता की रुचि के अनुरूप कफ़लिंक की एक जोड़ी तोहफे में देकर आप यह दर्शा सकते हैं कि आपको उनकी शैली कितना पसंद हैं।

अधिकतमवादी

कुछ लोग जीवन को बहुत ही खुलकर जीने में विश्‍वास करते हैं और ऐश्‍वर्यपूर्ण जीवन पसंद करते हैं और अपने लिए अच्‍छी-से-अच्छी चीजों चाहते होते हैं। यदि आपके पिता उनमें से एक हैं, तो आपने दिमाग में 'बड़ा ही उत्‍तम है' का पुराना मंत्र अपने दिमाग में बैठा लीजिए। इसलिए, बाकी सबको बाहर निकाल दीजिए और अपने पिता के लिए सोने के सुशोभित उपहार लीजिए, जो उनके जीवन से बड़े व्यक्तित्व की शोभा बढ़ाए।

सोने के आभूषणक्यों?

Pure gold ring

आभूषण का एक सेट, जिसमें सोने के ब्रेसलेट, अंगूठी और पेंडैंट शामिल हैं, काफी प्रभाव डालता है। और अगर आपके पिता भीड़ से अलग दिखना पसंद करते हैं, तो आप उनके व्‍यक्तित्‍व से मेल खाते, अलग-अलग नक्‍काशीदार आभूषण ला सकते हैं। पिता के नाम के पहले अक्षर वाला सोने का पेंडैंट या ब्रेसलेट उनका दिल जीत लेगा।

फैशन पसंद पिता

हर परिवार में, कोई-न-कोई एक व्यक्ति ऐसा होता है, जिससे हर कोई फैशन संबंधी सलाह लेता है; कुछ परिवारों में, यह पिता होता है। यदि आप फैशन पसंद हैं, तो सोने की परत-चढ़े ब्रोच और पिन आपका दिन खुशनुमा बना देंगे!

सोने के ब्रोच और पिन क्‍यों?

Gold brooches

सोने की कई किस्‍में आती हैं, जैसे कि सफेद सोना, गुलाबी सोना, हरा सोना , आदि। सोने के ब्रोच और लैपल पिन एक अनूठी ही शैली की अभिव्‍यक्तियां हैं, जिन्‍हें ब्लेज़र, कुर्ते, शर्ट और कोट पर पहना जा सकता है। वे आधुनिक से लेकर पूराने सभी तरह के डिज़ाइनों में उपलब्ध हैं। इसलिए, अपने पिता को बेहतरीन ढंग से डिज़ाइन की गई सोने की पिनें तोहफे में दें, जो उनके शैली को दर्शाता है, जिसकी बहुत प्रशंसा मिल सकती है।

सोना कालातीत है, यह एक ऐसा सुसंगत रूपक है, जो आपकी उन भावनाओं से जुड़ा है, जिन्‍हें आप दूसरों से साझा करना चाहते हैं। इसलिए, आइए और अपने पिता के व्यक्तित्व के अनुरूप सोने का कोई उपयुक्‍त तोहफा खोजें और उनके दिन को खुशनुमा बना दें।

Was this article helpful
1 Votes with an average with 1

Thank you for your feedback. We'd love to hear from you how we can improve more. Please login to give a detailed feedback.

Thank you for your feedback. We'd love to hear from you how we can improve more. Please login to give a detailed feedback.

छिपी हुई कहानियां