आभूषण
10 Jan 2020

आज के दौर के लिए सोने के आभूषणों के कुछ इंडो-वेस्टर्न डिजाइन

3350 दृश्य 3 MIN READ
Indo Western Jewellery

फैशन और स्टाइल की बात करें तो आज की महिला के लिए उसके कम्प्युटर की स्क्रीन पूरी दुनिया को पेश कर देती है। इसलिए एक तरफ जहां पश्चिमी शैलियां उसे प्रेरित कर रही हैं, वहीं भारतीय देशी पहनावे की धूम भी यूरोप और अमेरिका तक जा पहुंची है। इसका परिणाम एक नई इंडो-वेस्टर्न शैली के रूप में सामने आया है। सोने के आभूषण भी इस नए चलन से प्रभावित हो रहे हैं, जिनमें अब पारंपरिक भारतीय रूप और पश्चिमीकरण का एक अनूठा और लुभावना संगम दिखाई देने लगा है।

सोने के आभूषणों का आधुनिक नजरिया

Gold Jhumki Earrings
Mahalika Mudhra Gold Necklace
South Indian Choker Necklace

पहले सोने का संबंध सिर्फ पारंपरिक आभूषणों से हुआ करता था। परंतु डिज़ाइनरों ने नए प्रयोगों के जरिए सोने के आभूषणों की एक नई परिभाषा गढ़ दी है। इसके साथ ही टैम्पल ज्वेलरी, मीनाकारी, कुंदन ज्वेलरी और अन्य कई शैलियों के रूप में भारतीय कारीगरों की धाक अब विदेशों में भी जमने लगी है। ये पारंपरिक आभूषण जब गाउन और ब्लेजर जैसे पश्चिमी परिधानों के साथ पहने जाते हैं तो बहुत ‘बोल्ड’ और मोहक प्रतीत होते हैं। भारतीय सोने के आभूषण किसी भी परिधान को भव्यता और गरिमा प्रदान कर देते हैं। आज की सोने के कला ने धन-कुबेरों को भी रचनात्मक अभिव्यक्तियों के माध्यम से अपने व्यक्तित्व को चमकाने का अवसर दे दिया है। अब बहुत-से लोग अपने पश्चिमी परिधान के साथ ‘एंटीक’ भारतीय सोने के आभूषण अपने व्यक्तित्व को एक नई इंडो-वेस्टर्न छाप दे रहे हैं।.

कॉकटेल पार्टियों के लिए सोने के आभूषणों के डिजाइन

Indo-Western Gold Jewellery Designs for women
Daivya Vedha Gold Choker Necklace
Indo-Western Gold Ring jewellery Design

महिलाएं काले रंग की एक आकर्षक छोटी पोशाक में भी उतनी ही भव्य और मोहक लग सकती हैं, जितनी कि एक साड़ी में। उनके तेवरों में आत्म-विश्वास भी झलकता है और शालीनता भी। और इसके साथ नए दौर के आभूषण भी हों तो सोने पर सुहागा!

एक नाजुक-सी सोने की चेन में एक आकर्षक पेंडेंट, या फिर बारीक पैटर्न वाला सोने का एक भारी चोकर हार या चेनमेल शैली का नेकलेस। अपनी दमदार शख्सियत को एक चमचमाती अभिव्यक्ति देने के लिए भला इससे बेहतर क्या हो सकता है! एक पश्चिमी इंडेक्स गाउन और ब्रोकेड जाकेट पर सोने के झुमके या गुच्छेदार बालियां पहन ली जाएं तो कैसा रहेगा? उंगलियां खाली लग रही हों तो तर्जनी यानी इंडेक्स फिंगर में या रिंग फिंगर में एक मोहक कॉकटेल अंगूठी आजमाई जा सकती है। यह बिंदास लेकिन साथ ही गरिमापूर्ण प्रस्तुति किसी भी अवसर के लिए उपयुक्त है।

कैजुअल लुक के लिए सोने के आभूषणों के डिजाइन

इंडो-वेस्टर्न पहनावा यूंही घूमने-फिरने जाने या किसी ब्रंच या कल्चरल शो में जाने के लिए भी खूब फबता है। छोटे कुर्ते और बेल्ट के साथ पारंपरिक या पुराने जमाने के आभूषण भी खूब जमते हैं। देशी जंपसूट के साथ सोने का नाजुक-सा कमरबंद और पायलें एक अच्छा विकल्प है। अन्य लोकप्रिय इंडो-वेस्टर्न प्रयोगों में सूती या लिनेन की लंबी पोशाकों के साथ देहाती शैली की सोने की चूड़ियां या कड़े आजमाए जा सकते हैं। इन पर आदिवासी शैली का सजावटी काम हो तो और भी अच्छा। साथ में एक लुभावना नेकलस इस पहनावे को चार चाँद लगा सकता है ।

Indo-Western Gold Jewellery for Casual Look
Indo-Western Gold Jewellery Design for Women

स्‍नातक समारोह के लिए सोने के आभूषणों के डिजाइन

Gold Chain Design
Flame On Gold Earring Jewellery Design
Pair Of Gold Wedding Rings
Indian Bridal Gold Jewellery

स्नातक की डिग्री मिलने का अवसर किसी के लिए भी जिंदगी का एक मधुर और यादगार क्षण हो सकता है, जीवन का एक कीर्ति-स्तंभ। ऐसे अवसरों के लिए एक महिला के सामने औपचारिक गाउन और अन्य मोनोक्रोम परिधानों से लेकर पारंपरिक परिधान तक कई विकल्प हैं। इस अवसर का महत्व और इससे जुड़ी खुशी और मौज-मस्ती दोनों ही आपके परिधान में झलकने चाहिए।

इस अवसर पर आप चाहें तो कम-से कम आभूषणों के रूप में सोने का एक आकर्षक नेकलेस और साथ में छल्ले वाली बालियां पहन सकती हैं। दूसरा विकल्प है रत्नों जड़े कफ-बटन, जो इस अवसर पर आपको शालीनता के साथ-साथ एक अनूठी शान भी प्रदान कर सकते हैं।

अगर समारोह दिन में है, तो सोने की चमक की आभा आपके चेहरे पर भी दिखाई देगी। शाम के समारोह में अस्त होते सूर्य के साथ आपके सोने के आभूषण और चमकने लगेंगे और हर किसी का ध्यान खींच लेंगे।

लॉन्च पार्टियों में पहनने के लिए सोने के आभूषणों के डिजाइन

Gold Jewellery Designs for Launch Parties
Gold Contemporary Jewellery Earring Design
Gold Jhumka Earrings
Padmahasta Jhumkas Gold Jewellery Design
Lakshmi Vedha Gold Bangle

आधुनिक दुनिया में आए दिन किसी-न-किसी उत्‍पाद या किसी कला या मनोरंजन शो के मुहूर्त और लॉंच पार्टियां होती रहती हैं। इन अवसरों पर आप क्या पहनें कि व्यवसाय की दुनिया में अपने लिए नई संभावनाएं खोजने के लिए अधिक से अधिक प्रभावशाली दिख सकें। ऐसे अवसरों के लिए साड़ी, ड्रेस-सूट या देशी गाउन सबसे उपयुक्त रहते हैं। इनके साथ मैटी सोने का नेकलेस, गुलाबी सोने की चूड़ियां, सफेद सोने का पेंडेंट और पुराने जमाने के ब्रोच और लेपल पिन आपके व्यक्तित्व को एक मोहक और प्रभावशाली स्पर्श दे सकते हैं।

Read more about:

Was this article helpful
651 Votes with an average with 0.9

Thank you for your feedback. We'd love to hear from you how we can improve more. Please login to give a detailed feedback.

Thank you for your feedback. We'd love to hear from you how we can improve more. Please login to give a detailed feedback.

छिपी हुई कहानियां