निवेश
30 Oct 2018

स्वर्ण ईटीएफ़ ने किस तरह निवेशकों को शक्ति प्रदान की है?

153 दृश्य 3 MIN READ

भारत का सोने के प्रति मोह कोई छिपी हुई बात नहीं है। यह लुभावनी धातु न सिर्फ भारतीय संस्कृति और परंपरा का एक महत्वपूर्ण अंग है, बल्कि यह सदियों से एक भरोसेमंद निवेश भी रही है। पहले जिस तरह सोने की छड़ें और सिक्के स्वर्ण निवेश का सबसे प्रमुख स्रोत थे, उसी तरह 2003 में अपनी शुरुआत के बाद से स्वर्ण ईटीएफ़ दिनोदिन लोकप्रिय होते जा रहे हैं।

एक स्वर्ण ईटीएफ़ (एक्स्चेंज ट्रेडेड फ़ंड) को भौतिक सोने का समर्थन प्राप्त होता है। ये वित्तीय उपकरण राष्ट्रीय स्टॉक एक्स्चेंज (एनएसई) और बॉम्बे स्टॉक एक्स्चेंज (बीएसई) में सूचीबद्ध होते हैं और वहीं से इनका व्यापार होता है। इसलिए आप आसानी से इनके भाव में उतार-चढ़ाव और इनके कुल मिलाकर प्रदर्शन का पता लगा सकते हैं। क्योंकि हर स्वर्ण ईटीएशत 99.5% शुद्ध सोने द्वारा समर्थित होता है, इसलिए आप यह भरोसा करके चैन से बैठ सकते हैं कि आपका निवेश सुरक्षित है।

एक सुरक्षित और भरोसेमंद निवेश

पिछले 15 वर्षों में भारत के स्वर्ण निवेश के परिदृश्य में तेजी से बदलाव आया है, और यह खबरों में रहने के साथ-साथ युवा निवेशकों को भी आकर्षित करता रहा है। बहुत-से लोग जो पहले सोने में निवेश नहीं कर पाते थे, अब ऐसा कर सकते हैं और अपने पोर्टफोलियो में विविधता ला सकते हैं। भारतीय अब स्वर्ण ईटीएफ़ को अपने निवेश पोर्टफोलियो के एक स्मार्ट और रणनीतिक अंग के रूप में देखने लगे हैं। स्वर्ण ईटीएफ़ का न सिर्फ व्यापार करना आसान है, बल्कि भौतिक सोने की तरह उन्हें संभालकर रखने या उनके चोरी हो जाने की चिंता भी नहीं होती।

अपने निवेश पोर्टफोलियो में स्वर्ण ईटीएफ़ शामिल करना संपत्ति के निर्माण और जोखिम को कम करने का एक बढ़िया तरीका है, खासकर जब आपके पोर्टफोलियो की अन्य परिसंपत्तियाँ अस्थिरता का सामना कर रही हों। उदाहरण के लिए, जब डॉलर कमजोर पड़ता है तो सोने का भाव जरूर बढ़ता है। अगर डॉलर के गिरने से आपका पोर्टफोलियो जोखिम का सामना कर रहा हो तो ईटीएफ़ घाटे को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। दूसरी तरफ, जब डॉलर ऊपर चढ़ रहा हो तो आप स्थिरता के लिए अपने स्वर्ण ईटीएफ़ बेच सकते हैं।

खुदरा निवेशकों को आकर्षित करना

एक बड़ा और तरल बाजार होने के कारण, स्वर्ण ईटीईएफ़ ने छोटे खुदरा निवेशकों के लिए बाजार के माध्यम से सोने में निवेश करने के द्वार खोल दिए। इससे पहले यह बड़े और अधिक परिष्कृत निवेशकों के लिए ही संभव था, जिन्हें बाजार की गतिविधियों की पर्याप्त जानकारी थी और आसानी से हर नई जानकारी मिल सकती थी। पर अब हर भारतीय सोने में छोटे-छोटे निवेश कर सकता है और इसकी तरलता के लाभ उठा सकता है।

संबंधित: सोने में निवेश करने के लिए शुरुआती मार्गदर्शन
सेवानिवृत लोगों के लिए एक श्रेष्ठ निवेश विकल्प

आजकल, स्वर्ण ईटीएफ़ बहुत-से सेवा-निवृति खातों के लिए धारित-राशि (होल्डिंग) के रूप में भी स्वीकृत हैं। विभिन्न वित्तीय उत्पादों के माध्यम से अपने सेवा-निवृत जीवन के लिए दीर्घकालीन निवेश करने वाले बहुत-से निवेशक इसका लाभ उठाते हुए अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाकर सेवा-निवृति का कोष निर्मित कर रहे हैं।

संबंधित: सेवानिवृत्ति के बाद सोने में निवेश करने के तरीके

संस्थागत निवेशकों के लिए एक कम खर्चीला पोर्टफोलियो डाइवर्सिफ़ाइर

कई संस्थागत निवेशक - पेंशन फंड और परिसंपत्ति प्रबंधक, साझा कोष और दान - अब अपनी रणनीतियों में स्वर्ण ईटीएफ शामिल करते हैं, क्योंकि ये सोने को हेज, धन संरक्षक और पोर्टफोलियो डाइवर्सिफायर के रूप में उपयोग करने के प्रभावी तरीका प्रदान करते हैं। चूंकि स्वर्ण ईटीएफ आर्थिक मुद्दा है, इसलिए वे लोगों को बड़े मूल्‍यांकनों में निवेश करने में सक्षम बनाते हैं।

अब, जबकि आप जान चुके हैं कि स्वर्ण ईटीएफ़ ने किस तरह विविध निवेशकों को एक शक्ति प्रदान करके उनके लिए एक नए निवेश के द्वार खोल दिए हैं, चलिए अब स्वर्ण ईटीएफ़ के उन प्रमुख लाभों पर एक नजर डालते हैं जो इन्हें इतना लोकप्रिय बना रहे हैं:

  • स्वर्ण ईटीएफ़ के रूप में आप सिर्फ 1 यूनिट भी खरीद सकते हैं, जो 1 ग्राम सोने के समतुल्य है। सिर्फ यही नहीं, इन ईटीएफ़ पर प्रबंधन शुल्क और प्रीमियम भी अत्यंत कम है।
  • क्योंकि इस परिसंपत्ति का स्वरूप एलेक्ट्रोनिक होता है, इसलिए इसे कहीं से भी खरीदा-बेचा जा सकता है और यह प्रक्रिया पूरी तरह सुरक्षित और पारदर्शी है।
  • आप कहीं भी क्यों न हों, आप अपने सभी स्वर्ण निवेशों का चुटकियों में पता लगा सकते हैं।
  • एक अत्यंत तरल परिसंपत्ति होने के कारण किसी आर्थिक संकट की घड़ी में स्वर्ण ईटीएफ़ आपकी भरपूर मदद कर सकते हैं।

अगर आप भी स्वर्ण ईटीएफ़ में निवेश शुरू करने के इच्छुक हैं तो आपको सिर्फ एक डीमाट अकाउंट और एक ट्रेडिंग अकाउंट की जरूरत है। इसके बाद अपनी पसंद का स्वर्ण ईटीएफ़ चुनें और अपने ब्रोकर या बैंक के ट्रेडिंग पोर्टल पर ऑनलाइन आदेश दें।

क्या आप इस स्मार्ट और टिकाऊ निवेश के प्रचुर लाभों का आनंद उठाने के लिए तैयार हैं?

संबंधित- क्‍या चीज सोने ईटीएफ को अनोखा निवेश विकल्‍प बनाता है

आलेख स्रोत- gold.org रिपोर्ट- गोल्ड मार्केट प्राइमर - सोना समर्थित बैक ईटीएफ

Was this article helpful
Votes with an average with

Thank you for your feedback. We'd love to hear from you how we can improve more. Please login to give a detailed feedback.

Thank you for your feedback. We'd love to hear from you how we can improve more. Please login to give a detailed feedback.

छिपी हुई कहानियां