आभूषण
27 Oct 2021

अपने लिए सोने के गहने खरीदने के लिए सलाह

14625 दृश्य 3 MIN READ
gold jewellery

सोने के आभूषण से अधिक लालित्य किसी और चीज में नहीं है, चाहे वह आपके गले में नाजुक लेकिन सही पूरक हो, अंगूठी हो जो हर बार आपके हाथ हिलाने पर विस्मृत करती है, या नोज़-पिन जो रोशनी पड़ने पर चमकती है। हो सकता है कि आप हमेशा से अपने लिए सोने का एक शानदार पीस चुनना चाहते रहे हों, फिर भी ऐसा कभी कर नहीं पाए, क्योंकि ऐसा करना कठिन है। सोने के आभूषण खरीदने के लिए कुछ चिंतन की आवश्यकता होती है, और शोध और आत्म-विश्लेषण का मिश्रण आपको अपने लिए सोने का सही आभूषण चुनने में मदद कर सकता है। 

1.    अपनी स्टाइल को समझें

आपकी व्यक्तिगत स्टाइल आत्म-अभिव्यक्ति का एक रूप है जो किसी ट्रेंड की तुलना में अधिक लंबे समय तक जीवंत रहती है। यही कारण है कि आपको अपने सौंदर्य के लिए सोने का सही पीस लेने से पहले आत्मनिरीक्षण करना और इसे समझना जरूरी है। अपने वॉर्डरोब की सामग्री पर एक नज़र डालें और पता करें कि आपके द्वारा पहने जाने वाले अधिकांश पोशाकों में क्या शामिल हैं - एथनिक वियर, स्पोर्टी फिट्स, एथलीजर या आप आलीशान फॉर्मल वियर की ओर बहुत अधिक झुकाव रखते हैं? सोने के आभूषणों की आपकी पसंद को आपके पहनावे का पूरक होना चाहिए।

2.    आप सोने का आभूषण क्यों खरीदना चाहते हैं?

gold jewel

चूँकि, सोना हर अवसर के लिए उपयुक्त है, इसलिए तय करें कि आप आभूषण क्यों खरीद रहे हैं। आपको अपने आप से जो प्रश्न पूछना जरूरी है, वह सरल है- क्या यह कुछ ऐसा है जो आपको रोजाना पहनने के लिए चाहिए या यह लोगों को चकित करने वाला स्टेटमेंट पीस है जो संगीत या हल्दी समारोह का स्टार होगा?  

उदाहरण के लिए, आप कीमती रत्न लगे नाजुक बनावट वाले सोने के पेंडेंट से अपने सहकर्मियों को लुभा सकते हैं जो आपकी शर्ट की कॉलर के साथ लुका-छिपी करेगा या आधुनिक ज्यामितीय स्टड इयररिंग्स की एक जोड़ी जो अधिक चमकती नहीं है! 

इंच-लंबे स्टेटमेंट डैंगलर्स, सोने की साधारण चेन और पतले कंगन विशेष रूप से गर्मियों की ब्रंच ड्रेस के साथ अच्छे लगते हैं। अगर आप किसी मित्र की शादी में पहनने के लिए सोने के आभूषण खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो अधिक अलंकृत आभूषणों पर विचार करें, जिनमें आंशिक रूप से पारंपरिक डिजाइन हो।

3.    अपना बजट सेट करें 

सोने के आभूषणों के मूल्य की रेंज बहुत व्यापक होती है और हर किसी के बजट में फिट होने के लिए सोने के सुंदर आभूषण उपलब्ध हैं। चूँकि, सोने की कीमत में रोजाना उतार-चढ़ाव होता है, इसलिए आपको भुगतान करने से पहले इन कीमतों की जाँच करनी चाहिए। 

आप का उन कारकों से परिचित होना महत्वपूर्ण है जो सोने के आभूषणों की कीमत को प्रभावित करते हैं, मुख्य रूप से प्रति ग्राम लागत, शिल्पकार या मेकिंग चार्ज, और डिजाइन कितनी जटिल है। इस संदर्भ में, आपके लिए स्वर्ण आभूषण योजना के बारे में थोड़ा और जानना उपयोगी हो सकता है। आप हर महीने एक निश्चित राशि का निवेश कर सकते हैं और अवधि पूरी होने के बाद, आप सोने के आभूषण खरीदने के लिए पैसे निकाल सकते हैं। विलंबित संतुष्टि केवल उस इच्छित सोने के आभूषण को रखने की खुशी को बढ़ाएगी।

4.    सुनिश्चित करें कि आपका सोने का आभूषण हॉलमार्क वाले सोने से बना है

हॉलमार्क वाले सोने के आभूषण भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा निर्धारित मानकों को पूरा करते हैं। इसलिए 14, 18 और 22 कैरेट के सोने के आभूषणों के साथ BIS मार्क, शुद्धता का प्रमाण पत्र और जौहरी/ब्रांड की पहचान सँख्या या मुहर होनी चाहिए।

5.    वारंटी और बाय-बैक की शर्तें

सुनिश्चित करें कि जब आप अपने सोने के आभूषण खरीदें, तो आपका जौहरी आपको वारंटी संबंधी कागजात प्रदान करे। वारंटी शिल्प कौशल में किसी भी दोष को कवर करती है। इसके अलावा, अगर कोई ऐसा अवसर आता है, जब आप अपना सोना बेचना चाहें, तो अपने सोने के आभूषणों की बाय-बैक शर्तों के बारे में पता लगाएं।

सोने के आभूषण न केवल आपकी प्राकृतिक सुंदरता को बढ़ाते हैं; यह एक निवेश भी है। यही कारण है कि आपको उस सोने के आभूषण खरीदने से पहले शोध करना चाहिए, जिसने आपको आकर्षित किया है। तो, आगे बढ़ें और अपने आप को एक विशेष खरीद के लिए तैयार करें। 

Was this article helpful
20 Votes with an average with -0.4

Thank you for your feedback. We'd love to hear from you how we can improve more. Please login to give a detailed feedback.

Thank you for your feedback. We'd love to hear from you how we can improve more. Please login to give a detailed feedback.

छिपी हुई कहानियां